हर जिले में होगा इंजीनियरिंग कॉलेज

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य के हर जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना की जा रही है। इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए युवाओं को जिले से बाहर नहीं जाना होगा। बिहार में शैक्षणिक संस्थानों की कमी थी। इसी को देखते हुए शैक्षणिक संस्थानों को खोलने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।nitish-kumar-the-bihar-news

मुख्यमंत्री विश्व युवा कौशल दिवस के मौके पर मौके पर विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्ष 2005 में सत्ता में आया तो सबसे पहले बीआईटी मिश्रा की शाखा स्थापित कराई। बहुत परिश्रम के बाद पटना में IIT खुला। फिर चाणक्य राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, चंद्रगुप्त प्रबंधन संस्थान, आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय, निफ्ट आदि खोले गए।सभी जिलों में इंजीनियरिंग कॉलेज के अलावा, हर अनुमंडल में ITI, हर जिले में महिला ITI, पारा मेडिकल कॉलेज, जीएनएम कॉलेज, सभी मेडिकल कॉलेजों में नर्सिंग कॉलेज की स्थापना की जा रही है। उन्होंने कहा कि कई राज्यों के संस्थान तो बिहारी विद्यार्थियों से ही चल रहे हैं।

रोजगार के लिए हुनर जरूरी

मुख्यमंत्री ने कहा कि रोजगार पाने के लिए हुनर जरूरी है। हमने महसूस किया है कि बिहार के युवा अंग्रेजी के 10 लाइन नहीं बोल पाते। बाहर में अवसर से वंचित हो जाते हैं। कंप्यूटर का ज्ञान नहीं है। इसलिए कुशल युवा कार्यक्रम की शुरुआत हुई। इसके अंतर्गत युवाओं को संवाद व्यवहार कौशल के साथ-साथ कंप्यूटर का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

 आगे पढ़ें: तेजस्वी नहीं पहुंचे 

यह भी पढ़ें: क्या हम विनाश की ओर बढ़ रहे है ?

Facebook Comments