1आधार में बदलाव के लिए OTP की जगह TOTP, डिटेल्स चेंज करना होगा आसान

नई दिल्ली: आधार डिटेल में बदलाव या इसकी एप्लीकेशंस को इस्तेमाल करना पहले से ज्यादा आसान हो गया है। यूनीक आइडेंटि‍फि‍केशन अथॉरि‍टी ऑफ इंडि‍या (UIDAI) ने एक नई फैसेलिटी शुरू की है। इससे आपका आधार ज्यादा सिक्योर होगा और वक्त भी बचेगा। दरअसल, अभी आधार में अपडेशन के लिए मोबाइल पर ओटीपी का इंतजार करना होता है। अब UIDAI एक नया फीचर लाया है। इसके तहत आपके पास टाइम बेस्ड ओटीपी (टीओटीपी) रहेगा। इसे आप वेरिफिकेशन के लिए इस्तेमाल कर सकेंगे।

30 सेकेंड के लि‍ए वैलि‍ड रहेगा टीओटीपी

  • यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडे के मुताबिक- सिक्युरिटी और फैसेलिटी को बेहतर बनाने के लि‍ए टीओटीपी लॉन्‍च कि‍या गया है। आने वाले वक्त में ओटीपी से जुड़ी आधार की सभी एप्‍लीकेशंस को टीओटीपी पर माइग्रेट कर दि‍या जाएगा।
  • टीओटीपी 8 डि‍जि‍ट का नंबर है। यह सिर्फ 30 सेकंड के लि‍ए वैलि‍ड होगा। इसे यूजर खुद अपने मोबाइल पर जनरेट कर सकता है।

ये भी पढ़े : भारत के यह 10 हाईवे माने जाते है सबसे ज्यादा डरावने भुतिया रोड

mAadhaar करना होगा डाउनलोड

  • यूआईडीएआई के सूत्रों के मुताबि‍क, इस फैसेलिटी के लि‍ए mAadhaar डाउनलोड करना होगा। पहली बार तो आपको ओटीपी की मदद से अपना प्रोफाइल बनाना पड़ेगा। लेकिन, इसके बाद आप टीओटीपी के ऑप्‍शन को चुन लेंगे तो फिर आपको बार-बार ओटीपी का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

सफर के वक्त भी इस्तेमाल कर सकेंगे

  • यह ऐप अभी सिर्फ एन्‍ड्रॉइड पर अवेलेबल है। इसे डाउनलोड करने के बाद आपको आधार की हार्ड कॉपी साथ रखने की जरूरत नहीं है। ट्रेन में सफर करते वक्‍त भी आप mAadhaar इस्तेमाल कर सकते हैं। किसी और प्रूफ की जरूरत नहीं है।
  • आप इस ऐप को केवल उस मोबाइल पर ही डाउनलोड कर सकते हैं जि‍समें वो नंबर हो, जो आपकी आधार डि‍टेल में दि‍या गया है।

ये भी पढ़े : ध्यान दें : सोशल मीडिया पर एेसे-वैसे मैसेज या तस्वीर फॉरवर्ड की तो खैर नहीं

Facebook Comments