खेत की खुदाई में मिली प्राचीन प्रतिमा, कोई महाकाल बता रहा, कोई महिषामर्दिनी

thebiharnews-in-ancient-statue-found-in-farm-during-excavation1कैमूर.यहां मदुरना गांव के खेत से मिट्टी निकालने के दौरान जमीन के अंदर से एक मूर्ति निकली है, जिसे देखकर लोग चकित रह गए। प्रतिमा सैकड़ों साल पुरानी लग रही है। बताया गया कि अशोक सिंह नाम के शख्स के खेत में जेसीबी से मिट्टी निकाले जाने के दौरान मशीन के बोकेट से मूर्ति टकरायी। इससे मूर्ति का कुछ हिस्सा टूट गया। इसके बाद मौजूद लोगों द्वारा जमीन के अंदर तीन फीट नीचे दबी मूर्ति निकाली गई।

दस भुजाओं वाली इस प्रतिमा में भैरोनाथ भी दिखाई दे रहे

मंदिर में मौजूद 80 वर्षीय महात्मा हरहंगी दास ने बताया कि दस भुजाओं वाली इस प्रतिमा में भैरो नाथ भी दिखायी दे रहे हैं। इधर, काशी प्रसाद शोध संस्थान के अन्वेषक और इतिहासकार डॉ. श्याम सुंदर तिवारी का कहना है कि खुदाई में मिली यह प्रतिमा 10 भुजी महिषामर्दिनी दुर्गा की है।

प्रतिमा की मरम्मत कर पूजा-पाठ में जुटे गांव के लोग

thebiharnews-in-ancient-statue-found-in-farm-during-excavationबाद में गांव के लोगों ने इस मूर्ति को आसन कोटि हनुमान मन्दिर में रखा दिया गया है। वहां के पुजारी द्वारा उक्त प्रतिमा की पूजा-अर्चना की जा रही है। मदुरना पंचायत के मुखिया प्रभु नारायन सिंह का कहना है कि यह महाकाल की मूर्ति प्रतीत होती है जो बहुत ही पुरानी है। उन्होंने बताया कि दस भुजाओं वाली महाकाल की मूर्ति इधर कहीं नहीं है। इस तरह की मूर्ति एक जगह मात्र हरिद्वार में ही देखने को मिली है।

ये भी पढ़े : बिहार पर्यटन : घोड़े के आकार का है घोड़ाकटोरा, सम्राट अजातशत्रु का कभी यहां था अस्तबल

Facebook Comments