दाे करोड़ लेकर जा रही कैश वैन लूटने की कोशिश

thebiharnews-in-attempt-to-rob-cash-vanगड़खा-छपरा एनएच-012 पर अपराधियों ने सोमवार को दिनदहाड़े कैश वैन लूटने का प्रयास किया। इस क्रम में अपराधियों ने कैश वैन के दो सिक्यूरिटी गार्ड को गोली मार दी। इनमें से एक की मौत घटनास्थल पर ही हो गई। दूसरा गंभीर रूप से जख्मी हो गया। चालक व एक अन्य गार्ड गोलीबारी के बाद भाग निकला। इसके बाद अपराधियों ने कैश वैन का लॉकर तोड़ने का प्रयास किया। हालांकि इसमें वे विफल रहे।

फायरिंग करते हुए भाग निकले नकाबपोश लुटेरे

इस दौरान वहां लोगों की भीड़ जुटता देख, अपराधी फायरिंग करते हुए फरार हो गए। इससे कैश वैन में रखे करीब दो करोड़ रुपए लुटने से बच गए। घटनास्थल पर जुटे स्थानीय लोगों की मदद से जख्मी को गड़खा पीएचसी ले जाया गया। वहां से उसे सदर अस्पताल और उसके बाद पीएमसीएच भेज दिया गया।

बाइक पर सवार थे नकाबपोश बदमाश

घटना में जख्मी गार्ड शमीम ने बताया कि स्टेट बैंक व बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम में डालने के लिए सीएमएस के कैश वैन से रुपये लेकर जा रहे थे। वैन में तीन गार्ड व चालक थे। करीब 3.40 बजे जैसे ही वैन गड़खा थाने के जासोसती पोखरा के फोरलेन ओवरब्रिज के नीचे पहुंची, दो अपाची बाइक पर सवार छह नकाबपोश ने आगे से गाड़ी को घेर लिया। जब तक कुछ समझते एक बदमाश ने फायरिंग कर दी। गोली आगे बैठे संतोष के सिर में लगी।

ये भी पढ़े : बंधक बनाकर करा रहे थे देह व्यापार

जुटने लगी भीड़, तो फेल हुआ अपराधियों का मंसूबा

शमीम ने बताया कि अपराधियों ने कैश वैन का लॉक तोड़ने का प्रयास किया। लेकिन वह टूटा नहीं। इस बीच वहां लोगों की भीड़ जुटने लगी। यह देख अपराधियों के हौसले पस्त हो गए। वे हवाई फायरिंग करते हुए बसाढ़ी गांव की ओर फरार हो गए। सूचना मिलने पर गड़खा, भेल्दी, मुफस्सिल थाना की पुलिस मौके पर पहुंची और जांच शुरु की।

स्टेट बैंक के थे 1.80 करोड़ रुपए

बताया गया कि कैश वैन में स्टेट बैंक के एक करोड़ 80 लाख रुपए व बैंक ऑफ बड़ौदा के 10 लाख रुपए थे। कुल एक करोड़ 90 लाख रुपये लेकर चली वैन से विभिन्न एटीएम में राशि डाली जानी थी। छपरा के गड़खा के लिए जैसे ही वैन चली, पहले से घात लगाए अपराधियों ने घेर कर फायरिंग किया। स्थानीय लोगों की माने तो फायरिंग के बाद वैन में सवार लोग इधर-उधर भागने लगे। इसी क्रम में संतोष सिंह को गोली लगी और उसने तड़प कर दम तोड़ दिया। शमीम भी गंभीर रूप से जख्मी हो गया।

संतोष के दो बेटे और एक बेटी है

thebiharnews-in-attempt-to-rob-cash-van-avidanceअपराधियों के गोली का शिकार हुए मृतक गार्ड संतोष का शव जब उसके पैतृक गांव सम्हौता पहुंचा, तब परिजनों में कोहराम मच गया। सुबह खुशी-खुशी अपने घर से निकले संतोष के परिजनों को क्या मालूम था कि देर शाम उसका शव ही आयेगा। मृतक संतोष की पत्नी का सबसे बुरा हाल था। रो रो कर वह कह रही थी कि उसके जीने का आसरा ही छिन गया है। उसे दो बेटे तथा एक पुत्री भी है। अचानक हुए इस हादसे से वे स्तब्ध थे। पिता वीरेंद्र सिंह का रो-रोकर बुरा हाल था, आस-पड़ोस के लोग इन्हें समझा रहे थे। संतोष अपने पांच भाई-बहनों में दूसरे स्थान पर था। सबसे बड़ी बहन रीमा तथा दोनों भाइ अशोक व गुड्डू बेसुध पड़े हुए थे।

बनियापुर में हुई थी पूर्व में लूट की सबसे बड़ी घटना

सारण जिले के बनियापुर में सूबे की सबसे बड़ी लूट की घटना को अंजाम दिया गया था। पंजाब नेशनल बैंक के कैश वैन से सवा करोड़ रुपए की लूट हुई थी। तीन अप्रैल 2013 को हुई उस घटना में बनियापुर थाना क्षेत्र के हंसराजपुर के समीप अपराधियों ने होमगार्ड के दो जवानों को गोली मार राशि लूटी थी। इस घटना में अभी तक पैसे की रिकवरी नहीं हुई है।

पहले भी वैन लूटने से बच चुका है

11 दिसंबर 2015 को दरियापुर व सुतिहार बैंक के समीप कैश वैन लूटने से पुलिस ने बचा लिया था। उस समय भी दो करोड़ रुपए लुटने से बचे थे। इस क्रम में पुलिस ने छह अपराधियों को दबोच लिया था। उनके पास से एक-एक लोडेड देशी कट्‌टा तथा तीन जिंदा कारतूस बरामद किये गये थे। बता दें कि कैश वैन सुतिहार स्टेट बैंक की थी। वहीं बनियापुर में दो माह पहले कैश लूटने से बच गया था। हालांकि इसमें दो लाख रुपये ही थे। पुलिस अभी भी कई मामलों को सोल्व नहीं कर पाई है।

सारण के एसपी हरकिशोर राय ने बताया कि लूट की घटना को अंजाम देने वाले बदमाशों की पहचान की जा रही है। बहुत जल्द उनका पता लगा लिया जाएगा। इसमें शातिर बदमाशों की संलिप्तता हो सकती है। छानबीन की जा रही है।

ये भी पढ़े : स्कूल विवाद में निदेशक ने प्रेस कांफ्रेंस में दी गोली मारने की धमकी

 

Facebook Comments