2विस्तृत भू-भाग में फैला है माता का मंदिर

thebiharnews_in_bakhorapur_tample_navrtra

पहले ये मंदिर छोटे से स्थल में जीर्ण अवस्था में था पर अब इसके ट्रस्टी श्री सुनील सिंह गोपाल के प्रयासों से 1999 इसका जिर्णोद्धार हुआ।  श्री गोपाल के अनुसार एशिया में यह मंदिर द्वितीय स्थान प्राप्त करने के लिए प्रयासरत है। यहां लगभग 105 फीट की भव्य मां काली की प्रतिमा निर्माणाधीन है। 28 हजार स्क्वायर फिट में फैला यह मंदिर बिहार ही नहीं सम्पूर्ण देश के विशाल मंदिरो में अपना स्थान बना चुका है।

 नवरात्र में होती है विशेष पूजा अर्चना

नवरात्रि के मौके पर इस मंदिर को भव्य ढंग से सजाया जाता है और विशेष पूजा अर्चना तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। जहां बिहार समेत दूसरे प्रदेश से भी भक्तों के आने का तांता लगा रहता है।

कैसे पहुँचे

thebiharnews_in_bakhorapur_tample_mapदानापुर-मुगलसराय रेलखंड के आरा रेलवे स्टेशन से लगभग 12 किलोमीटर उत्तर बड़हरा प्रखंड के बखोरापुर में स्थित है यह प्रसिद्ध मंदिर है। यहां जाने के लिए रेलवे स्टेशन से तथा गांगी के पास से वाहन बराबर मिलते रहते हैं। जाने का मार्ग सुगम व सरल है। मंदिर के आसपास पूजा सामग्रियों की दुकानें और होटल समेत अन्य सुविधाएं हैं। जहां भक्तों के लिए हर संभव सहायता व सहयोग मिलता है। पटना की तरफ से जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए कोईलवर के पास सड़क जाती है।

ये भी पढ़े : पितरो के उद्धार के लिए सर्वश्रेष्ठ तीर्थस्थल है गया

 

Facebook Comments
Next