big-relief-to-the-customers-of-state-bank-of-india-the-bihar-news-tbn-patna

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहकों को बड़ी राहत, पढ़ें पूरी ख़बर

नयी दिल्ली : सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के ग्राहकों के लिए एक खुशखबरी है आैर वह यह कि देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने खातों में मिनिमम बैलेंस न रखने वालों को बड़ी राहत दी है। बैंक ने खाते में मंथली एवरेज बैलेंस (एएमबी) न रखने वाले पर लगने वाले चार्ज में बड़ी कटौती कर दी है। इस चार्ज में करीब 75 फीसदी तक की कटौती की गयी है। ये नयी दरें 1 अप्रैल से लागू होंगी और इसका एसबीआई के करीब 25 करोड़ खाताधारकों को फायदा होगा। एसबीआई ने कहा कि उसने यह फैसला तमाम हितधारकों की ओर से मिलने वाली प्रतिक्रियाओं के आधार पर लिया है।

बैंक की आेर से दी गयी जानकारी के अनुसार, अब मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में खाते में मंथली एवरेज बैलेंस (एएमबी) न रखने पर 50 के बजाये 15 रुपये प्रतिमाह का चार्ज देना होगा। उसी तरह अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में यह चार्ज 40 से घटाकर 12 रुपये प्रति माह कर दिया गया है। वहीं, 10 रुपये का जीएसटी भी एक निश्चित स्थिति में लागू होगा। खाते में एवरेज मिनिमम बैलेंस (एएमबी) न रखने पर शुल्क लगाये जाने के एसबीआई के फैसले का तीखा विरोध हुआ था।

एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, 1 अक्टूबर, 2017 से ही ऐसे एसबीआई खाताधारक जो मैट्रो और शहरी क्षेत्र में रहते हैं के लिए खाते में 3,000 रुपए रखना अनिवार्य कर दिया गया था। वहीं, जो खाताधारक अर्ध शहरी क्षेत्रों में रहते हैं, उनके लिए यह सीमा 2,000 रुपये और ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले खाताधारकों के लिए यह सीमा 1,000 रुपये निर्धारित की गयी थी।

ये भी पढ़े: BPSSC बिहार दारोगा भर्ती: इन उम्मीदवारों के लिए फिर से होगी परीक्षा

Facebook Comments