बिहार में पर्यटकों की संख्या 68% बढ़ी:

मुख्यमंत्री ने कहा आप सभी गया हवाई अड्डा पर ध्यान दे। गया में विमान सेवा क्षेत्र में काफी संभावनाए हैं। वहां सभी जगह के लोग आते हैं। न सिर्फ बिहार, बल्कि झारखंड के उत्तरी क्षेत्र के रहने वाले लोगों को भी सुविधा होगी। वहां देशभर के लोग पिंडदान करने आते हैं। बौद्ध धर्म के लिए भी यह सबसे महत्वपूर्ण स्थान है। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि पटना और बिहटा हवाई अड्डा के विकास पर इतना जल्द काम शुरू हो, उतना अच्छा है। विमान सेवाओं का समय लोगों की सुविधा के अनुसार रखा जाना चाहिए।

patna-airport-the-bihar-newsउन्होंने यह भी बताया कि बिहार में आने वाले घरेलू पर्यटकों की संख्या में 68 और विदेशी पर्यटकों की संख्या में नौ फीसदी वृद्धि हुई है। वही अशोक गजपति राजू ने कहा यूपी बिहार में विमान सेवा क्षेत्र में सुनहरा भविष्य दिखता है।

बिहटा हवाई अड्डा के लिए 126 एकड़ अधिग्रहित

बैठक के दौरान कैबिनेट सचिवालय के प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने बिहार में विमान सेवा से जुड़े मुद्दों पर विस्तृत प्रस्तुतीकरण दिया। उन्होंने बताया कि बिहटा हवाई अड्डा के लिए 126 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया गया है। 3 माह के अंदर 108 एकड़ भूमि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को हस्तांतरित कर दी जाएगी। गया हवाई अड्डा के लिए 50 एकड़ भूमि के अधिग्रहण की स्वीकृति दी गई है। यहां के लिए 30 एकड़ भूमि दी जा चुकी है।

राज्य के हवाई अड्डों के विकास का प्रारूप तैयार

नागर विमानन मंत्रालय के संयुक्त सचिव उषा पाढ़ी द्वारा भी एक प्रस्तुतीकरण दिया गया। इसी क्रम में भारतीय विमान प्राधिकरण के एस राहेजा ने पटना, बिहटा, गया, पूर्णिया, रक्सोल, दरभंगा, और मुज़फ़्फ़रपुर आदि हवाई अड्डों के विकास पर रिपोर्ट पेश की। इस मौके पर मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, केंद्रीय नागर विमानन के सचिव आर एन चौबे, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, भारतीय नागर विमानन प्राधिकरण के अध्यक्ष गुरुप्रसाद पात्रा समेत केंद्र भारतीय वायुसेना और राज्य सरकार से संबंधित आला अधिकारी उपस्थित थे।

Facebook Comments