bihar-simanchal-flood-The-Bihar-News-

उत्तर बिहार सीमांचल में बाढ़ से भारी तबाही

railway-track-the-bihar-newsबिहार: नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्रों में लगातार बारिश से उत्तर बिहार व सीमांचल में बाढ़ की स्थिति गंभीर हो गई है। सबसे गंभीर स्थिति किशनगंज, अररिया, पूर्णिया, सुपौल, मधेपुरा, कटिहार, पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, मधुबनी, सीतामढ़ी की है बाढ़ के पानी में बहने और दीवार गिरने से रविवार को कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई। जबकि 17 लोग लापता है। हालांकि आपदा प्रबंधन विभाग ने किसी के मरने की पुष्टि नहीं की। कई जगहों पर ट्रैक डूबने से 17 से अधिक ट्रेनिंग या तो रद्द कर दी गई है या उन्हें डाइवर्ट कर दिया गया है। कई NH व SH पर यातायात बंद हो गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और रक्षामंत्री अरुण जेटली से फोन पर बात कर हालात की जानकारी दी और व्यापक व्यापक स्तर पर राहत एवं बचाव कार्य के लिए मदद मांगी।

मुख्यमंत्री ने पीएम गृहमंत्री व रक्षामंत्री से की बात, बचाव कार्य में मांगी सहायता

kosi-flood-the-bihar-newsमुख्यमंत्री ने सेना के अलावा एनडीआरएफ की 10 अतिरिक्त टुकड़ियां भेजने व सेना के हेलीकॉप्टर को तुरंत बचाव कार्य में लगाने का आग्रह किया। साथ ही उन्होंने संबंधित विभाग के मंत्रियों व आला अधिकारियों के साथ आपातकालीन बैठक की और आवश्यक निर्देश दिए। सीएम के निर्देश पर बाढ़ ग्रस्त जिलों के प्रभावी प्रधान सचिवों को हेलीकॉप्टर से संबंधित जिले में भेजा गया। वही दानापुर कैंट के सेना के 80 जवान को किशनगंज के लिए रवाना किया गया। उधर केंद्र ने एनडीआरएफ के करीब 220 जवानों को भेजा है। पीएम से बातचीत के बाद केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ट्विटर पर लिखा कि केंद्र राहत व बचाव कार्य में मदद करने के लिए एनडीआरएफ के अतिरिक्त टीम मैं रवाना कर रहा है। एनडीआरएफ की करीब 7 टीमें पहले ही बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में पहुंच चुकी है। हर टीम में 45-45 जवान हैं।

मुख्यमंत्री आज करेंगे हवाई सर्वेक्षण

मुख्यमंत्री सोमवार की सुबह 11:00 बजे पूर्णिया कटिहार अररिया किशनगंज के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण और राहत कार्यों की समीक्षा भी करेंगे इस दौरान मुख्यमंत्री के साथ मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह और जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार सिंह भी रहेंगे।

 

Facebook Comments