TBN-Patna-bihar-voter-will-go-to-every-voters-house-from-november-15-the-bihar-news

15 नवंबर से हर वोटर के घर जाकर होगा सत्यापन

पटना : भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राज्य के एक-एक मतदाताओं को उनके घर पर जाकर जांच और सत्यापन किया जायेगा। बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) को यह जिम्मेवारी दी गयी है कि वह 15-30 नवंबर तक हर परिवार में जाकर मतदाताओं का सत्यापन करें। 18 वर्ष की आयु पूरी करनेवाले मतदाताओं का नाम सूची में शामिल करने, जिनका नाम व पता में गलती है उसमें संशोधन करने का आवेदन पत्र लेंगे।

इसी तरह से वर्ष 2019 को 18 वर्ष की आयु पूरी करनेवाले युवा मतदाताओं का डेटाबेस तैयार करने का काम किया जायेगा। अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सोहन कुमार ठाकुर ने गुरुवार को संवाददाताओं से बातचीत में बताया कि राज्य में मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्यक्रम 31 नवंबर तक किया जायेगा। इसमें राज्य के सभी 243 विधानसभा क्षेत्रों के 62 हजार 780 बूथों के सभी योग्य मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में शामिल किया जाना है।

बीएलओ द्वारा सत्यापन किया जायेगा

इस दौरान बीएलओ द्वारा 15 दिनों तक हर घर जाकर मतादाओं के परिवारवार सूची का सत्यापन किया जाना है। बीएलओ पंजीकृत निर्वाचकों नाम, पता, मतदाता सूची में दर्ज क्रम संख्या, संबध का प्रकार, मोबाइल नंबर, मोबाइल का प्रकार, ई-मेल आइडी की सूचना संग्रह की जायेगी। 18 वर्ष से ऊपर आयुवाले लोग जिनका नाम सूची में नहीं है उनसे आवेदन पत्र लिया जायेगा। इसी तरह बीएलओ द्वारा पहली जनवरी, 2019 वैसे मतदाता जिनकी आयु 18 वर्ष पूरी होनेवाली है उनकी सूची जिसमें जन्मतिथि, नाम का प्रकार, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, छात्र हैं तो पता दर्ज किया जायेगा। इसके अलावा बूथों का सत्यापन भी किया जायेगा।

इसमें बूथ का भवन, स्थिति, अक्षांस व देशांतर, मतदाताओं के क्षेत्र से दूरी व मतदाताओं को आनेजाने में कोई प्राकृतिक बाधा है तो इसे भी दर्ज किया जायेगा। इस बार निर्वाचन आयोग द्वारा वर्तमान बूथ के डाकघर से संबंधित सूचना भी दर्ज किया जायेगा। डाकघर का फोटो, नाम,पता, अक्षांस-देशांतर के साथ पिनकोड भी दर्ज किया जायेगा। आयोग के निर्देश पर पांच जिलों के पांच विधानसभा क्षेत्रों में खासकर इसे पॉयलट प्रोजेक्ट के तहत चलाया जायेगा।

ये भी पढ़े: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, होगा 25 लाख का फायदा 

Facebook Comments