thebiharnews_in_Blue_Whale_Suicide_Challenge_Game

क्या है इसका मकसद? Blue Whale Suicide Challenge Game

आपको पता है Blue Whale Suicide Challenge Game क्या है? क्यूँ ये Game इतना ज्यादा Famous हो गया, जैसे की हम सभी को ये बात पता है की शायद ही कोई ऐसा इन्सान होगा जिसे Game खेलना पसंद नहीं है। हम सभी ने अपने जीवन में कभी न कभी कोई न कोई Game तो ज़रुर खेला होगा ये बात मैं दावे के साथ कह सकता हूँ। कैसा लगेगा आपको जब में आपको ये बात कहूँ की एक ऐसा भी Game है जो की खेलने वाले को आत्महत्या करने को मजबूर करता है। जी हाँ आपने सच ही सुना है, ऐसा एक Game है जिसका नाम है “Blue Whale Challenge” जो की Players को suicide करने को बाध्य करता है।

ये बात एकदम सच है की कुछ ही समय के अंदर अंतराष्ट्रीय स्तर में बहुत सारे युवाओं ने आत्महत्या की है। ये Game को कुछ इस प्रकार से बनाया गया है की ये लोगों को suicide करने को बाध्य करता है। इस Game को Russia में बनाया गया है और इसने अब तक 130 लोगों की जान ले चुका है।

मरने में अधिकतर इंसानों की आयु 15 से भी कम है। जिस कारण Parents और Police में बच्चों की जान को लेकर काफी चिंता है। धीरे धीरे इस Game का कहर दूसरे देशों में भी देखने को मिल रहा है।  तो मैंने सोचा क्यूँ न आप लोगों को इस खतरनाक game Blue Whale Challenge के बारे में कुछ जानकारी प्रदान की जाये ताकि आप भी इस मुसीबत से पहले ही परिचित हों।

Blue Whale Game या जिसे हम “Blue Whale Challenge ” के नाम से भी जानते हैं एक internet Game है जो की सबसे पहले Russia में बनाया गया था।  अब ये बहुत सारे देशों में फैल चूका है। इस game में Players को Administrator के द्वारा बहुत सारे tasks दिए जाते है, और जैसे जैसे players उन tasks को complete करते हैं वैसे वैसे उनकी level भी बढ़ता जाता है। इस game में 50 levels होते हैं और सभी level में अलग-अलग task होते हैं। आख़िरी task में player को suicide करना पड़ता है। जिसे करने के बाद ही आप game को समाप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़े : फोन खो जाने के बाद भी एेसे रिकवर कर सकते हैं सारे नंबर्स

Blue Whale Game की शुरुवात Russia में सन 2013 में एक psychology student Philipp Budeikin के द्वारा हुई।  Philipp Budeikin एक psychology student था जिसे उसके अनैत्तिक कार्यों के कारण University ने निकाल दिया गया था। उसका दावा है की उसने इस game को इसलिए बनाया ताकि वो हमारे समाज से कुछ मानसिक रूप से अस्वस्थ  लोगों को साफ कर सके। इस game को दुसरे लोगों तक पहुँचाने का काम “F57” नामक किसी death group ने किया जो की Social Media का इस्तमाल करते हैं ऐसे कामों के लिए।

ये बात पहले तब नज़र में आई जब एक पत्रकार ने पहली बार बहुत से suicide victims के बारे में एक article लिखा जहाँ की किसी game के बारे में जिक्र हुआ था।  जिससे लोगों में इस को लेकर काफी खल-बलि मच गयी थी। इसके बाद Philipp Budeikin को arrest किया गया जिसने 16 युवा लड़कियों को suicide करने के लिए बाध्य किया था। इसके उपरांत ही लोगों को इस खतरनाक game के बारे में पता चला।