BSEB exam pattern changed

पहल : बिहार के एक हजार स्कूलों में खुलेंगे कॅरियर गाइडेंस सेल

सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को कॅरियर संबंधी जानकारी के लिए राज्यभर के एक हजार स्कूलों में कॅरियर गाइडेंस सेल खोले जाएंगे। इसके लिए दस जिलों का चयन किया गया है। इस सेल में 9वीं और10वीं के विद्यार्थी अपने कॅरियर संबंधित जानकारी ले पायेंगे।
इस सेल में विद्यार्थी की जरूरत के अनुसार जॉब काड्र्स भी रखें जायेंगे। इनकी मदद से विद्यार्थी उन तमाम कॅरियर के बारे में जान सकेंगे, जिनकी जानकारी उन्हें नहीं होती है। यूनिसेफ की मदद से बिहार माध्यमिक शिक्षा परिषद् द्वारा इसे दिसंबर में शुरू किया जायेगा।

दो साल से चल रहा यह प्रोग्राम 
माध्यमिक शिक्षा परिषद और यूनिसेफ की ओर से 2015 में लाइफ स्कील्स और कॅरियर काउंसिलिंग प्रोग्राम शुरू करने की योजना बनी। 2016 में इसे विद्यालयों में लागू किया गया। अब 22 नवंबर को इसे समाप्त कर दिया जायेगा। इस मौके पर जिस विद्यालय में इसे सबसे अच्छे तरीके से चलाया गया है, उसको प्रोत्साहित भी किया जायेगा। इसमें पटना जिला के 20 विद्यालय शामिल है।

80 हजार विद्यार्थी हुए लाभांवित  
वर्ष 2016 में शुरू किये गये इस प्रोग्राम के तहत अब तक 9वीं और 10वीं क्लास मिलाकर 80 हजार विद्यार्थी लाभांवित हुए हैं। इसमें 9वीं के 35 हजार विद्यार्थी शामिल हैं। इन विद्यार्थियों को कम्यूनिकेटिंग इंगलिश, लाइफ स्कील्स, आईटी और कॅरियर काउंसिलिंग की जानकारी दी गयी है।

100 से अधिक कॅरियर की जानकारी  
9वीं के बाद विद्यार्थी अपनी क्षमता के अनुसार अपने लिए कॅरियर का चयन कर पायें, इसके लिए इस प्रोग्राम को शुरू किया गया है। अभी तक इसके तहत 100 से अधिक कॅरियर की जानकारी दी जा रही है।

इन कॅरियर के बारे में दी जायेगी जानकारी
आहार विशेषज्ञ, वास्तुविद्, सेरोमिक टेक्नोलॉजिस्ट, फोटोग्राफर, पुरातत्ववेत्ता, पुस्तकालयाध्यक्ष, अर्थशास्त्री, क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट, संग्रहाध्यक्ष, पशु चिकित्सक, आभूषण डिजाइनर आदि।

जॉब कार्ड में ये जानकारियां
– संबंधित कॅरियर के बारे में परिचय
– उसके लिए अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता
– संबंधित कॅरियर संबंधित कौशल
– देश भर में उस कॅरियर से संबंधित कॉलेज या शिक्षण संस्थान
– संबंधित कॅरियर में रोजगार के अवसर
– संबंधित कॅरियर के लिए प्रारंभिक आय

ये जिले हैं शामिल 
अररिया, जमुई, कटिहार, किशनगंज, मधेपुरा, पश्चिम चंपारण, पूर्णिया, सहरसा, शिवहर, सुपौल

विद्यार्थियों को होंगे ये फायदे
– प्रोग्राम के माध्यम से विद्यार्थियों को आगे बढ़ने में मिलेगी मदद
– छात्र अपनी क्षमता को समझ पायेंगे
– छात्र अपनी रुचि को समझ पाएंगे
– जिस क्षेत्र में वे अपना कॅरियर बनाना चाहते हैं, उसके लिए खुद को तैयार कर पाएंगे

Facebook Comments