Cyclonic-storm-'Okhi'-has-now-turned-to-Mumbai-the-bihar-news

चक्रवाती तूफान ‘ओखी’ ने अब मुंबई का रुख कर लिया है

मुंबई : दक्षिण भारत में तबाही मचाने के बाद चक्रवाती तूफान ‘ओखी’ ने अब मुंबई का रुख कर लिया है। ‘ओखी’ की वजह से सोमवार शाम मुंबई में भारी बारिश हुई जिसके कारण राज्य सरकार ने स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा कर दी। बारिश और तापमान गिरने से जनजीवन प्रभावित नजर आया. ट्रेनों में भी रोजाना के मुकाबले भीड़ कम दिखी। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की मुंबई ऑब्जर्वेटरी ने चेतावनी जारी की है जिसके बाद राज्य सरकार ने सिंधुदुर्ग, ठाणे, रायगढ़ और पालघर के स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी।

‘ओखी’ तूफान को देखते हुए मध्य रेलवे मुंबई डिविजन ने राहत बचाव कार्य में प्रयोग होने वाली दुर्घटना राहत ट्रेन, दुर्घटना राहत मेडिकल वैन आदि जरूरी चीजों का प्रबंध कर लिया है। रेलने ने बताया कि 250 से ज्यादा रेलवे पुलिस बल और महाराष्ट्र राज्य सुरक्षा बल के लोगों को भीड़ नियंत्रण और अन्य कार्यों के लिए स्टेशन पर तैनात किया गया है। यहां चर्चा कर दें कि चक्रवाती तूफान ओखी, शहर से दक्षिण-पश्चिम की ओर 670 किलोमीटर की दूरी पर है।

TBN-Cyclonic-storm-'Okhi'-has-now-turned-to-Mumbai-the-bihar-newsवरिष्ठ अधिकारियों की मानें तो महाराष्ट्र तट और मुंबई इस चक्रवात से सुरक्षित है। गौर हो कि 26 नवंबर को श्रीलंका के पास से ओखी चक्रवात उठा था, जो धीरे-धीरे केरल पहुंचा। चक्रवात से समुद्र में मछली पकड़ने गये सैकड़ों मछुआरे लापता हो गये। इन मछुआरों की तलाश जारी है। महाराष्ट्र के कुछ भागों में चक्रवात का असर नजर आ रहा है। महाराष्ट्र से भले ही ओखी का खतरा लगभग टल चुका है, लेकिन आशंका जतायी जा रही है कि सूरत की ओर बढ़ता यह चक्रवात तेल के कुओं पर गहरा असर डाल सकता है।

चक्रवात ओखी से प्रभावित 1,540 लोगों को अब तक बचाया गया

केंद्र सरकार ने बताया है कि तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में चक्रवात ओखी से प्रभावित 1,540 लोगों को कई एजेंसियों ने सुरक्षित बचाया है, जिनमें मछुआरे भी शामिल हैं। मंत्रिमंडल सचिव पी के सिन्हा की अध्यक्षता में नेशनल क्राइसीस मैनेजमेंट कमेटी की एक बैठक के बाद बीती रात जारी एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि अब तक तमिलनाडु से 243 मछुआरों, केरल से 250 मछुआरों और लक्षद्वीप से 1,047 लोगों को बचाया गया है।

बयान में कहा गया है कि सरकारी एजेंसियों और तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप प्रशासन द्वारा लगाए गए राहत शिविरों में रहनेवाले लोगों को राहत सामग्री भी मुहैया कराया जा रहा है। इस हालात से निपटने के लिए एजेंसियां तेजी से काम कर रही हैं। आधिकारिक बयान में बताया गया है कि केंद्र सरकार ने 10 कोस्ट गार्ड शिप, छह विमान, चार हेलिकॉप्टर और नौसेना के 10 जहाजों को बचाव एवं राहत कार्य के लिए लगाया है।

ये भी पढ़े: सावधान : आ रहा है ओखी तूफान

Facebook Comments