एस्प्रिन टेबलेट के अलग अलग इस्तेमाल

thebiharnews-in-different-use-of-aspirin-tabletक्या आप जानते हैं जो एस्प्रिन की गोली और दर्द को दूर करने के लिए खाते हैं, उसका आप अलग अलग तरीके से शानदार प्रयोग कर सकते हैं। जैसे एस्प्रिन की टैबलेट से आप कपड़ों पर से पसीनों के दाग भी हटा सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि एस्प्रिन टैबलेट का इस्तेमाल किन अलग-अलग कामों में किया जा सकता है।

1. पसीनों के दाग हटाए

आप एस्प्रीन को बारीक पीसकर पानी के साथ मिलाकर एक पेस्ट बना लें और जहां जहां कपड़ों में पसीने के दाग लगे हुए हैं, वहां इस पेस्ट को लगा दे।
क्योंकि एस्प्रीन में सैलिसिलिक एसिड होता है जो कपड़ो से पसीने के दाग हटाने में मदद करता है। कुछ देर के बाद आप कपड़े धो लें और आप पाएंगे कि कपड़ों में से पसीनों के दाग हट गए हैं।

2. मच्छर के काटने पर एस्प्रीन लगाए

अगर आपको मच्छर ने काट लिया है और उसके काटने के कारण आपके शरीर पर लाल निशान बन गए हैं तो आप एस्प्रीन का पेस्ट बनाकर उस निशान पर इस पेस्ट को लगाकर हल्के से मसले और आप देखेंगे कि थोड़ी ही देर में निशान हल्का हो गया है और दर्द में भी आराम है।

3. एस्प्रिन की गोली आपके बगीचे को हरा भरा रखें

कई बार होता है कि हमारे बगीचे के पौधों में फंगस लग जाती है जिसके कारण पौधे मुरझा जाते हैं व उनकी चमक भी खो जाती है। इस कमी को दूर करने के लिए आप एक गैलन पानी में एक ऐस्प्रिन मिला दें जिसके कारण पौधों में फंगस नहीं लगेगा और आपके बगीचे की ताजगी बरकरार रहेगी।

ये भी पढ़े : Google Play Store से अचानक गायब हुआ ये पॉपुलर ऐप

4. सिर में जमीन हुई सूखी खाल हटाये

अगर आपके सर की खाल सुख गई है व सुखी खाल आप के सर में जमने लग गई है जिसके कारण आपको परेशानी हो रही है तो इस समस्या से निजात पाने के लिए आप एस्प्रिन टैबलेट का प्रयोग करें। दो एस्प्रिन टैबलेट को बारीक पीसकर उसे शैंपू में मिला लें तथा बालों में लगाकर बालों को धो लें जिससे आपके सिर की सुखी खाल निकल जाएगी।

5. tub में पड़े निशान हटाए

अगर किसी चीज से या शेविंग क्रीम से टब में निशान पड़ गए हैं तो दो एस्प्रीन को पीसकर, दाग वाली जगह को थोड़ा सा गीला कर उस पर एस्प्रीन पाउडर डाल दें और 10 मिनट बाद साफ करें। आप देखकर हैरान हो जाओगे कि दाग हट चुका है।

6. बालों का रंग वापस पाएं

कई बार ऐसा होता है कि बहुत ज्यादा तैराकी करने के कारण पानी में मिले क्लोरीन की वजह से बालों का रंग भूरा हो जाता है। अगर ऐसा हो गया है तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है एस्प्रिन आपके काम आ सकती है। इसके लिए आप 5 से 8 एस्प्रिन को पानी में मिलाकर एक हल्का पेस्ट बना लें तथा इस पेस्ट को अपने बालों पर रगड़े तथा 10 मिनट तक इसे बालों में लगा रहने दें। फिर साधारण पानी से अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें। कुछ समय बाद आप देखेंगे कि आपके बालों का रंग वापस ठीक हो गया हैं।

ये भी पढ़े : 27 लाख रुपए की है यह साइकिल, जानें क्या खास है इसमें