digha-sonpur-bridge-the-bihar-news

दीघा-सोनपुर जेपी सेतु के समानांतर बनेगा एक नया पुल

महात्मा गांधी सेतु के समानांतर 2400 करोड़ की लागत से नया पुल बनाने को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। इसका निर्माण राज्य सरकार करेगी। इसके अलावा केंद्र सरकार ने पटना आउटर रिंग रोड, जो बिहटा के कन्हौली से नौबतपुर, लखना, दनियावा, फतुहा और कच्ची दरगाह तक फोरलेन सड़क का निर्माण केंद्र सरकार करेगी।

  • केंद्र ने गाँधी सेतु के सामानांतर पल की दी मंजूरी, पटना में आउटर रिंग रोड का दिया भरोसा

दीघा-सोनपुर दो लेन पुल के समानांतर फोरलेन पुल का निर्माण भी केंद्र सरकार करेगी। कोईलवर-बक्सर फोरलेन के लिए तत्काल जमीन अधिग्रहण करने के लिए केंद्र सरकार ने राज्य को कहा है। रजौली-बख्तियारपुर को फोरलेन करने, कोसी नदी पर 200 करोड़ की लागत से पुल निर्माण और एन एच 28 डुमरिया घाट पर पुल के लिए एनएचएआई जल्द निविदा निकालने को तैयार है। बिहार में आई बाढ़ के कारण सड़कों और पुलों को हुए नुकसान और राज्य में लंबित सड़क परियोजनाओं को पूरा करने के लिए राज्य के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की। गडकरी ने बाढ़ के कारण सड़कों और पुलों के निर्माण में राज्य को हर संभव मदद करने का भरोसा दिया।

यह भी पढ़े: क्या है इसका मकसद? Blue Whale Suicide Challenge Game

सड़क योजनाओं पर होगी बैठक

नंदकिशोर यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री पैकेज के तहत राज्य के लिए 54 परियोजनाओं की घोषणा की गई है। जिनमें से 26 पर काम चल रहा है। 10 का काम आवंटित किया जा चुका है। 14 परियोजनाओं के लिए एनएचएआई को डीपीआर बनाने का आदेश दिया गया है। इन परियोजनाओं को समय पर पूरा करने के लिए उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक पटना में होगी। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी पटना आकर इसकी समीक्षा करेंगे। यादव ने कहा कि आरा-मोहनिया सड़क निर्माण का मामला ट्रिब्यूनल के पास है और राज्य सरकार बाधाओं को दूर करेगी, ताकि केंद्र सड़क निर्माण का काम कर सके।
राज्य के पथ निर्माण मंत्री ने भूमि अधिग्रहण के कारण केंद्रीय योजनाओं में हो रही देरी को दूर करने की मांग की।

एनएचएआई के अध्यक्ष देखेंगे NH की स्थिति

नंदकिशोर यादव ने बताया कि इंडो-नेपाल सीमा पर बिहार के हिस्से में पथ निर्माण की योजना की नवीनतम स्थिति के आकलन के लिए भारत सरकार की बॉर्डर मैनेजमेंट विभाग की टीम बिहार आएगी। एनएचएआई के अध्यक्ष नेशनल हाईवे सड़कों की स्थिति को देखेंगे। अध्यक्ष इसमें बिहार आकर सड़कों की स्थिति की समीक्षा करेंगे। मंत्री ने बताया कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी स्वयं अगले महीने बिहार आएंगे। पथ निर्माण मंत्री के साथ प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा भी दिल्ली में है। पथ निर्माण मंत्री ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मिलकर भी इंडो-नेपाल बॉर्डर के समानांतर बनने वाली टू लेन सड़कों की बाढ़ से हुई स्थिति के बारे में जानकारी दी। उन्होंने योजना को फिर से देखने की आवश्यकता जताई। गृहमंत्री ने बाढ़ प्रभावितों के प्रति पूरी सहानुभूति जताते हुए बॉर्डर मैनेजमेंट विभाग की टीम को शीघ्र बिहार भेजने का आश्वासन दिया।

गृहमंत्री ने कहा की टीम द्वारा बाढ़ से सड़कों की स्थिति का अध्ययन किया जाएगा।

यह भी पढ़े: भाजपा में शामिल होने वाले पवन सिंह शाहाबाद के दूसरे भोजपुरी स्टार

Facebook Comments