bihar-hindi-news-tbn-patna-full-lunar-eclipse-on-31-the-bihar-news

31को पूर्ण चंद्रग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा बड़ा प्रभाव, करें यह उपाय

पटना : पूर्ण चंद्रग्रहण का प्रभाव सभी राशियों के जातकों पर पड़ता है। इसका असर उनके जीवन पर व्यापक प्रभाव डालता है। बिहार-झारखंड के प्रसिद्ध ज्योतिष विद् डॉ. श्रीपति त्रिपाठी ने राशियों के अनुसार पड़ने वाले प्रभाव के साथ, इस काल में जातकों द्वारा किये जाने वाले उपाय के बारे में विस्तार से बताया है। उन्होंने कहा कि इस दौरान पड़ने वाला प्रभाव सकारात्मक भी होता है और जीवन के लिए नकारात्मक भी। हालांकि, जातकों द्वारा इस दौरान कुछ उपाय किये जाने के बाद उनके जीवन पर खग्रास चंद्रग्रहण का असर नहीं होता है और उन्हें शुभ फल मिलता है।

उन्होंने कहा कि माघ शुक्ल पक्ष पूर्णिमा दिन बुधवार 31 जनवरी 2018 को ग्रस्तोदित चंद्रग्रहण लगेगा। यह चंद्रग्रहण खग्रास अर्थात पूर्ण चंद्रग्रहण होगा। भारतीय मानक समय के अनुसार इसका स्पर्श 05:18 शाम को मध्य 07:00बजे मोक्ष 08:42 बजे रात में होगा। इस ग्रहण का स्पर्श तो पुष्य नक्षत्र में होगा जो श्लेषा नक्षत्र में समाप्त होगा। इस प्रकार पुष्य एवं श्लेषा दोनों नक्षत्रों के जातकों को और कर्क राशि वालों को प्रभावित करेगा।

ग्रहण का सूतक 9 घंटे पूर्व सुबह 08:35 बजे से लग जायेगा। माघ शुक्ल पक्ष पूर्णिमा दिन बुधवार 31 जनवरी 2018 को ग्रस्तोदित चंद्रग्रहण लगेगा। यह चंद्रग्रहण खग्रास अर्थात पूर्ण चंद्रग्रहण होगा। भारतीय मानक समय के अनुसार इसका स्पर्श 05:18 शाम को मध्य 07:00बजे मोक्ष 08:42 बजे रात में होगा।

ग्रहण का सूतक 9 घंटे पूर्व सुबह 08:35 बजे से लग जायेगा

इस ग्रहण का स्पर्श तो पुष्य नक्षत्र में होगा जो श्लेषा नक्षत्र में समाप्त होगा। इस प्रकार पुष्य एवं श्लेषा दोनों नक्षत्रों के जातकों को और कर्क राशि वालों को प्रभावित करेगा। ग्रहण का सूतक 9 घंटे पूर्व सुबह 08:35 बजे से लग जायेगा। इस खग्रास चंद्र ग्रहण को पूरे भारतीय भू भाग से देखा जा सकता है। यह चंद्र खग्रास चन्द्र-ग्रहण पूर्ण चन्द्र ग्रहण होगा और ग्रहण लगे हुए ही चन्द्रमा दिखाई देना शुरू होगा।

भारत के अधिकांश भागों में ग्रहण लगे हुए चंद्रमा दिखाई देगा। इस दौरान किये जाने वाले उपाय के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए श्रीपति त्रिपाठी ने कहा कि सूतक के समय और ग्रहण के समय भगवान की मूर्ति का स्पर्श नहीं करना चाहिए। इस दिन भगवान के नाम का जाप करते हुए दान करना चाहिए। पवित्र नदी में स्नान, हवन आदि कर्म करने से पुराने पाप नष्ट होते हैं और किस्मत का साथ मिल सकता है।

राशि अनुसार चंद्र ग्रहण के उपाय

  1. मेष- मेष राशि के लोगों को परेशानियों से बचने के लिए मंगल से संबंधित वस्तु जैसे गुड़ और मसूर की दाल का दान करना चाहिए।
  2. वृषभ- वृष राशि के लोग मानसिक तनाव को दूर करने के लिए इस दिन श्री सूक्त का पाठ करें और मंदिर में अन्न दान करें।
  3. मिथुन- मिथुन राशि के लोग बीमारियों को और गरीबी को दूर करने के लिए गाय को पालक या हरी घास खिलाएं, किसी गौशाला में धन का दान करें।
  4. कर्क- जिन लोगों की राशि कर्क है, उन्हें इस दिन सूतक से पहले शिवजी की विशेष पूजा करनी चाहिए। ऊं सों सोमाय नम: मंत्र का जाप करना चाहिए।
  5. सिंह- इस राशि के लोगों को क्रोध जल्दी आता है। इन्हें क्रोध पर काबू पाने के लिए इस दिन गायत्री मंत्र का जाप 108 बार करना चाहिए। दान करें।
  6. कन्या- धन संबंधी कामों की परेशानियों को दूर करने के लिए किसी किन्नर को हरी चूड़ियां दान करें। गाय को पालक खिलायें।
  7. तुला- चंद्र ग्रहण वाले दिन सूतक से पहले श्री सूक्त का पाठ करें। अन्न का दान करें।
  8. वृश्चिक-मानसिक तनाव दूर करने के लिए हनुमानजी के सामने घी का दीपक जलायें और हनुमान चालीसा का पाठ करें।
  9. धनु- पैसों से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए श्री विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। गाय फल खिलायें।
  10. मकर- जिन लोगों की राशि मकर है, उन्हें बीमारियों से बचने के लिए सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए। काले तिल का दान करें।
  11. कुंभ- चंद्र ग्रहण वाले दिन सूतक से पहले हनुमान चालीसा का पाठ करें। काली उड़द का दान करें।
  12. मीन-इस राशि के लोग सूतक से पहले भगवान विष्णु की पूजा करें और गरीबों को केले बाटें।

क्या रहेगा संयोग-

इस ग्रहण का स्पर्श तो पुष्य नक्षत्र में रहेगा होगा जो अश्लेषा नक्षत्र में समाप्त होगा इस प्रकार पुरुष एवं अश्लेषा दोनों नक्षत्र के जातकों को तथा कर्क राशि वाले को प्रभावित करेगा अतः ग्रहण को देखने से बचें एवं शांति का उपाय करें काशी में ग्रहण का सूतक 9 घंटे पूर्व अर्थात सुबह 8:00 बज के 5:35 बजे से लगेगा। काशी में यह ग्रस्त उदित खग्रास चंद्रग्रहण काफी ज्यादा ग्रुप से पूर्ण रूप से दिखाई देगा चंद्रमा पूर्वी क्षितिज पर दिखाई देना शुरू करेगा सायं 5:35 से तो ग्रहण का स्पर्श हुआ रहेगा।

Facebook Comments