kamaladevi-chattopadhyay | The-Bihar-News

आज है स्वतंत्रता सेनानी कमलादेवी चट्टोपाध्याय की 115वीं सालगिरह, गूगल ने याद में बनाया डूडल

गूगल ने मंगलवार को अपने होमपेज पर एक रंग-बिरंगा डूडल बनाया है। गूगल डूडल के जरिए सर्च दिग्गज ने भारत की समाज सुधारक और स्वतंत्रता सेनानी कमलादेवी चट्टोपाध्याय को सलाम किया है। आज कमलादेवी चट्टोपाध्याय का 115वां जन्मदिवस है।

चट्टोपाध्याय को न केवल भारत की आजादी के संग्राम में उनके योगदान के लिए याद किया जाता है। बल्कि आजाद भारत में हैंडीक्राफ्ट, हैंडलूम्स और थिएटर की स्थिति में सुधार में उनके योगदान के चलते भी याद किया जाता है।

इसके अलावा कमलादेवी ने सहकारिता आंदोलन के जरिए भारतीय महिलाओं के सामाजिक-आर्थिक स्तर को बेहतर बनाने के लिए भी खूब काम किया। राजधानी दिल्ली में स्थित थिएटर इंस्टीट्यूट नैशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, संगीत नाटक अकादमी, सेंट्रल कॉटेज इंडस्ट्रीज़ इंपोरियम और क्राफ्ट्स काउंसिल ऑफ इंडिया जैसे मशहूर संस्थानों को बनाने में भी उनकी अहम भूमिका रही है। इसके अलावा, उन्हें भारत में म्यूज़िक, डांस और ड्रामा की नैशनल अकेडमी, संगीत नाटक अकादमी से सर्वोच्च सम्मान संगीत नाटक अकेडमी फेलोशिप भी मिली।

चट्टोपाध्याय ने अंतरराष्ट्रीय रिश्तों वाली कई किताबें लिखीं हैं। इनमें Japan-its weakness and strength  और Uncle Sam’s empire जैसी किताबें शामिल हैं।

Facebook Comments