Govt reduces basic excise duty on petrol and diesel | The Bihar News
Govt reduces basic excise duty on petrol and diesel | The Bihar News

खुशखबरीः आम आदमी को महंगाई से मिली थोड़ी राहत, एक्साइज ड्यूटी घटाने से पेट्रोल-डीजल 2 रुपये हुआ सस्ता

केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल के उत्पाद शुल्क में दो रुपये प्रति लीटर की मंगलवार को कटौती की। इस कटौती के बराबर पेट्रोल और डीजल की कीमतें मंगलवार आधी रात के बाद कम हो गईं।ईंधन की कीमतों में पिछले तीन माह से हो रही वृद्धि को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने ट्विटर के जरिए दी जानकारी में कहा कि सरकार ने पेट्रोल और डीजल (ब्रांडेड और बिना ब्रांड वाले) पर मूल उत्पाद शुल्क में दो रुपये की कमी की गई है। यह फैसला 4 अक्तूबर से प्रभावी हो जाएगी। एक अन्य ट्वीट में मंत्रालय ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में ईंधन के बढ़ते दाम से लोगों को राहत देने के इरादे से यह कदम उठाया गया है। शुल्क में कटौती से सरकार को चालू वित्त वर्ष की शेष अवधि में 13,000 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान होगा।

दिल्ली में अभी पेट्रोल 70.88 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल की कीमत 59.14 रुपये प्रति लीटर है। पेट्रोल पर सरकार अभी कुल 21.48 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 17.33 रुपये प्रति लीटर उत्पाद शुल्क लगाती है। सरकार ने वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल के दाम में नरमी को देखते हुए इसका लाभ उठाने के लिए तीन साल पहले शुल्क में वृद्धि की थी। अब इस बात को लेकर उसकी आलोचना हो रही थी कि वह उत्पाद शुल्क में कटौती नहीं कर रही है जबकि जुलाई की शुरुआत से लगातार ईंधन के दाम बढ़ रहे हैं। जुलाई से पेट्रोल की कीमत 7.8 रुपये प्रति लीटर की वद्धि हुई है जबकि डीजल की कीमत 5.7 रुपये बढ़कर अब तक के सर्वाधिक उच्च स्तर पर पहुंच गई।

Facebook Comments