बच्चों के लिए कुछ हेल्दी फ़ूडी आइडियाज

thebiharnews_in_healthy-food-for-childrenमार्च का महीना यानि सेशन ब्रेक का महीना। जो बच्चे पहले से स्कूल जाते हैं वो घर पर हैं और कुछ के लिए पहली बार स्कूल जाने की तैयारियाँ हो रही होगी। पेश है बच्चों के लिए कुछ ऐसे फूडी आइडियाज और टिप्स जो घर में रहने वाले बच्चों के लिए टेस्टी स्नैक्स है और पहली बार स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए हेल्थी और रुचिकर लंच।

हेल्दी फूडी टिप्स

♦ लंच में खाने की अलग-अलग वेराइटी बनाकर दें। उदाहरण के लिए- कभी फ्रूट दें, तो कभी सैंडविच, कभी भेज रोल, तो कभी स्टफ्ड परांठा।
♦ बच्चों को टिफिन में फ्रूट व वेजीटेबल (ककड़ी, गाजर आदि) सलाद भी दे सकती हैं, लेकिन सलाद में केवल एक ही फल, ककड़ी या गाजर काटकर न दें, बल्कि कलरफुल सलाद बनाकर दें। बच्चों को कलरफुल चीज़ें आकर्षित करती हैं।
♦ ककड़ी, गाजर और फल आदि को शेप कटर से काटकर दें। ये शेप्स देखने में अच्छे लगते हैं और विभिन्न शेप्स में कटी हुई चीज़ों को देखकर बच्चे ख़ुश होकर खा भी लेते हैं।
♦ सलाद को कलरफुल और न्यूट्रिशियस बनाने के लिए उसमें इच्छानुसार काला चना, काबुली चना, कॉर्न, बादाम, किशमिश आदि भी डाल सकती हैं।
♦ ओमेगा3 को ‘ब्रेन फूड’ कहते हैं, जो मस्तिष्क के विकास में बहुत फ़ायदेमंद होता है। इसलिए उन्हें लंच में वॉलनट, स्ट्रॉबेरी, कीवी फ्रूट, सोयाबीन्स, फूलगोभी, पालक, ब्रोकोली, फ्लैक्ससीड से बनी डिश दें।
♦ व्हाइट ब्रेड (मैदेवाली ब्रेड) स्वास्थ्य को नुक़सान पहुंचाती है, इसलिए उन्हें व्हाइट ब्रेड की जगह मल्टीग्रेन ब्रेड से बने सैंडविचेज़ और रोल्स आदि दें। इन सैंडविचेज़ और रोल्स में सब्ज़ियां, सलाद और चीज़ आदि भरकर उन्हें अधिक हेल्दी और टेस्टी बना सकती हैं।
♦ लंच में यदि डेयरी प्रोडक्ट देना चाहती हैं, तो चीज़ स्टिक्स/क्यूब्स और दही दे सकती हैं। यदि दही दे रही हैं, तो वह ताज़ा हो।
♦ लंच के समय बच्चों को अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होती है. इसलिए उन्हें लंच में उबला हुआ अंडा, पीनट बटर, दाल परांठा, काबुली चना, सोया, पनीर, बीन्स आदि से बना खाना दें।
♦ हेल्दी लंच के साथ-साथ बच्चों को पानी की बॉटल या फ्रूट जूस पीने के लिए दें।
♦ कभी-कभी टिफिन में परांठा, सलाद, सैंडविच आदि देने की बजाय हेल्दी स्नैक्स भी दे सकती हैं, जैसे- फ्रूट ब्रेड, राइस केक, मफिन्स, फ्रूट केक, क्रैकर्स आदि।

ये भी पढ़े : पनीर झालफ्रेज़ी (Paneer Jhalfarezi)

कुछ हैल्दी रेसिपीज़ टिप्स :

बनाना चिप्स : कहते हैं कि दिन में पांच बार खाना खाना चाहिए, जिसमें की दो बार स्नैक्स लेने चाहिए। क्यों न इनमें से एक बार मिनरल्स और ऊर्जा से भरे स्नैक्स को दिया जाए। केले के चिप्स इसके लिए बेहतर ऑप्शन है।

आलू-मेथी परांठा: उबले आलू, मेथी, नमक, अजवायन, थोड़ा-सा तेल, लाल मिर्च पाउडर और आवश्यकतानुसार पानी मिलाकर गूंध लें। परांठे बेलकर गरम तवे पर तेल लगाकर दोनों तरफ़ से क्रिस्पी होने तक सेंक लें। टोमैटो सॉस के साथ टिफिन में दें।

ताज़ा कॉर्न भेल :कॉर्न, जिन्हें आप खट्टी चटनी, नींबू के रस और ताज़ा धनिये में मिक्स करके सर्व कर सकते हैं। यह शाम के समय भूख लगने पर खाए जाने वाला अच्छा स्नैक विकल्प है।

सोया टिक्की : आलू और साबूदाने की टिक्की के अलावा अब आप बच्चों को सोया टिक्की भी पैक करके दे सकते हैं। इसे बनाने के लिए सोयाबीन का चूरा, उबले हुए आलू, अलसी के बीज, मटर के दाने, नमक और हरी मिर्च को मिला लें। इसके बाद कढ़ाही में तेल गर्म करें और छोटी-छोटी गोल टिक्की बनाकर डीप फ्राई करें। इन प्रोटीन से भरी टिक्कियों को कैचअप या धनिए की चटनी के साथ पैक करके दें।

पनीर रोटी रोल्स : जब नाम ही इतना मज़ेदार है तो सोचिए खाने में बच्‍चों को ये कितना पसंद आएगा। इसे बनाने के लिए रोटी सेक लें। अब पनीर के पीस को हलकी भुनी सब्जियों जैसे शिमला मिर्च, गाजर,पत्तागोभी और प्याज़ के साथ मिक्स करके रोटी में रखें और इन्हें रोल कर दें। ये टेस्‍टी पनीर रोटी रोल्‍स बच्‍चों को जरूर पंसद आएंगे।

ओट्स और बेसन चीला: बेसन, ओट्स पाउडर, नमक, लाल मिर्च पाउडर, लहसुन-अदरक का पेस्ट, प्याज़, हरा धनिया, सौंफ पाउडर और आवश्यकतानुसार पानी मिलाकर गाढ़ा घोल बना लें। नॉनस्टिक तवे पर घोल डालकर थोड़ा-सा तेल लगाकर चीले को दोनों तरफ़ से क्रिस्पी होने तक सेंक लें। टोमैटो केचअप के साथ लंच में बच्चों को खाने के लिए दें।

आलू टिक्की लॉलीपॉप :किसी भी उम्र का व्यक्ति आलू टिक्की को न नहीं कह सकता है। लेकिन आप इन्हें एक नया आकार देकर,बच्चों के लिए आकर्षक बना सकतीं हैं। टिक्की को एक लौलीपोप का आकार देने के लिए टिक्की पकाकर उसमें एक टूथपिक घुसा दे । टोमोटों कैचप और चटनी के साथ यह लोलिपोप बच्चों को नहीं बड़ों के मुंह में भी पानी ला सकतीं हैं।

मिक्स वेजीटेबल्स इडली: बाउल में सूजी, दही, टोमैटो प्यूरी, बारीक़ कटी सब्ज़ियां और नमक मिलाकर घोल बना लें। इडली मेकर में थोड़ा-सा तेल लगाकर घोल डालें। 15-20 मिनट तक स्टीम में पका लें। टोमैटो सॉस के साथ सर्व करें।

सोया चंक्स फ्राइड राइस: पैन में तेल गरम करके जीरा, साबूत गरम मसाले और लहसुन डालकर सुनहरा होने तक भून लें। थोड़े-से भिगोए हुए सोया चंक्स, हरी प्याज़, मिक्स वेजीटेबल्स डालकर भून लें। थोड़ा-सा विनेगर और सोया सॉस डालकर सब्ज़ियों के नरम होने तक भूनें. उबला हुआ चावल, नमक और कालीमिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स करें और सर्व करें।

ये भी पढ़े : स्वाद भी सेहत भी : मसाला वड़ई और ओट्स मूंग दाल टिक्की