If-there-is-a-complaint-related-to-a-passport,-then-find-solutions-from-social-media-the-bihar-news

अगर पासपोर्ट से जुड़ी है शिकायत है, तो सोशल मीडिया से पाएं समाधान

पटना : यदि आपको पासपोर्ट के संबंध में कोई भी शिकायत है, तो आप सोशल मीडिया काे हथियार बना सकते हैं। जिस सोशल मीडिया को आप टाइम पास का जरिया मानते हैं, उसी सोशल मीडिया से आपको पासपोर्ट से जुड़ी शिकायतों का समाधान मिलेगा। फेसबुक, ट्विटर के साथ ही ई-मेल आइडी पर आप शिकायत दर्ज कर उसका समाधान पा सकते हैं। बिहार में 40 हजार से ज्यादा पासपोर्ट के मामले पेंडिंग रहने के कारण काफी शिकायतें हैं और उसी के मद्देनजर पटना पासपोर्ट ऑफिस ने भी आइटी विंग बनाया है।

  • बिहार से जुड़ी पासपोर्ट की शिकायत फेसबुक, ट्विटर के साथ मेल पर भी करें
  • पटना पासपोर्ट ऑफिस ने भी बनाया आईटी विंग
  • @rpopat-a है पटना ऑफिस का ट्विटर हैंडल, फेसबुक पर rpopat-a है आइडी और मेल rpo.pat-
  • a@mea.gov.i- पर करें

किन शिकायतों पर किये जा सकते हैं सवाल?

ऐसे दर्ज कराएं शिकायत

यदि आपका फेसबुक-ट्विटर पर पहले से एकाउंट है तो सर्च में जाकर @rpopat-a टाइप करें। इसके बाद आपको राइट मैसेज में जाकर @rpopat-a लिखकर अपनी शिकायत दर्ज करानी होगी। शिकायत दर्ज कराने के बाद आपको आपके शिकायत की रिप्लाइ मिलेगी। आपसे जरूरी हुआ तो सवाल किया जायेगा और इसके बाद उसके समाधान का प्रयास शुरू कर दिया जायेगा। आपको जल्दी ही रिप्लाइ किया जायेगा कि शिकायत और उसके समाधान का की क्या प्रगति है? यदि आप मेल पर शिकायत दर्ज कराते हैं तो उसके लिए rpo.pat-a@mea.gov.i- पर मेल करना होगा।

समाधान के लिए अपनाएं ये तरीके

शिकायतों के समाधान के लिए न तो इसके लिए आपको मुख्यालय ऑफिस आने की आवश्यकता है और न ही आपको संबंधित पासपोर्ट सेवा केंद्र जाने की आवश्यकता होगी। पटना ऑफिस के आधिकारिक सोशल मीडिया आइडी और ई-मेल पर यह सुविधा मिलती है, जहां जाकर आप पासपोर्ट से जुड़ी हर तरह की समस्या बता सकते हैं और उसका त्वरित समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

आपकी समस्या पर आपको डायरेक्ट मैसेज कर शिकायती नंबर दिया जायेगा और उसके साथ ही आपको वक्त वक्त पर शिकायत का अपडेट भी मिलता रहेगा। जब समस्या के समाधान का वक्त आयेगा और यदि उसमें आपकी जरूरत हुई तो आपको क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा कॉल किया जायेगा।

हम सोशल मीडिया पर पासपोर्ट से जुड़ी समस्याओं का त्वरित समाधान करते हैं। इसके लिए एक आइटी विंग लगातार काम कर रही है। आम लोग जिनकी शिकायतें हैं, इसका इस्तेमाल कर फायदा उठा सकते हैं। शिकायतों के समाधान के लिए पासपोर्ट कार्यालय में भटकने की जरूरत भी नहीं है।
-प्रवीण मोहन सहाय, क्षेत्रीय पासपोर्ट पदाधिकारी, पटना

ये भी पढ़े: बिहार में भारत की पहली चिल्ड्रेन न्यूज़ सर्विस की हुई ग्रैंड लॉन्चिंग

Facebook Comments