पुराना स्मार्टफोन बेच रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

आप अपना स्मार्टफोन, लैपटॉप या फिर हार्ड डिस्क बेच रहे हैं तो आपको इस बात का खास ध्यान रखान चाहिए कि आपने अपना सारा डेटा उसमें से डिलीट कर दिया है। डेटा डिलीट करने के लिए अधिकतर लोग फोन को फॉर्मेट करते हैं, लेकिन फोन को फॉर्मेट करने पर भी आपका गोपनीय डेटा फोन पर सुरक्षित रहता है। अपनी गोपनीय जानकारी डिलीट किए बिना अगर ऑप फोन बेचटे हैं तो ये साइबर अपराधी या फिर हैकर इसका गलत इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह बात सामने आई है एक स्टडी में। स्टडी में बताया गया है कि सेकंड हैंड मार्केट में मिलने वाली लगभग सभी हार्ड डिस्क में उनके पुराने यूजर्स की प्राइवेट जानकारी होती है। स्टेलर डेटा रिकवरी द्वारा की गई इस स्टडी में बताया है कि भारत में अधिकतर ग्राहकों इस बातके बारे में जानकारी नहीं है कि उनके पुराने स्मार्टफोन से उनके डेटा को रिकवर किया जा सकता है। डेटा डिलीट करने के लिए फॉर्मैटिंग ही काफी नहीं होती है।’

इस स्टडी में खुलासा हुआ है कि अधिकतर भारतीय डेटा सैनिटेशन के बारे में नहीं जानते हैं। इस शोध के लिए अलग अलग जगह से कई पुरानी हार्ड डिस्क ड्राइव खरीदीं गई। न सभी ड्राइव से काफी संवेदनशील और हाई-रिस्क डेटा रिकवर किया गया। रिसर्चर्स ने पाया कि इस स्टडी के लिए खरीदी गई ज्यादातर ड्राइव को फॉर्मैट तो किया गया था लेकिन अच्छए से डिलीट नहीं किया गया था। अगर किसी अच्छे सॉफ्टवेअर डेटा इरेजर का इस्तेमाल किया जाता तो सारा डेटा फॉर्मेट किया जा सकता था।

Facebook Comments