Income Tax targets Lalu Prasad again- The BIhar News
Income Tax targets Lalu Prasad again- The BIhar News

आयकर(Income tax) के निशाने पर एक बार फिर से लालु प्रसाद

आयकर विभाग की विशेष टीम ने बेनामी संपत्ति के खिलाफ देशभर में एक बड़ी कार्यवाही शुरू की है।  नए बेनामी एक्ट, 2016 के अंतर्गत पहली बार इतनी बड़ी कार्रवाई की जा रही है।  मंगलवार को नई दिल्ली, गुड़गांव, रेवारी, फरीदाबाद समेत एनसीआर के अन्य इलाकों में करीब 25 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की गई।  जिसमें करीब डेढ़ हजार करोड़ तक की संपत्ति सामने आने की संभावना है। अभी आयकर विभाग की तरफ से सभी संपत्ति का आकलन किया जा रहा है, इसके बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी। जिनके यहां छापेमारी हुई है,  उनमें राजद सांसद प्रेमचंद गुप्ता के दोनों बेटों, पटना के चाणक्य होटल के मालिक विजय कोचर समेत अन्य प्रमुख लोग शामिल हैं,  जो लालू प्रसाद के करीबी माने जाते हैं।

सभी संपत्ति बड़े सफेदपोशों, व्यवसायी समेत अन्य कुछ अन्य नामी हस्तियों की है,  जिनमें बिहार के कुछ बड़े नाम भी शामिल है। इनमें अधिकांश संपत्ति को इन लोगों ने किसी दूसरे के नाम पर खरीद रखी है। कागज पर मालिक कोई और हकीकत में मालिक कोई और है। इस व्यापक छापेमारी के तार पटना से भी जुड़े नजर आ रहे हैं। आरोप है कि राजद प्रमुख लालू प्रसाद और उनके पारिवारिक परिवार वालों के रुपया भी इन में लगे हुए हैं। हालांकि, अब तक जितनी भी संपत्ति बरामद हुई है, उनमें लालू प्रसाद और उनके किसी परिवार वाले से जुड़े कोई दस्तावेज बरामद नहीं हुए हैं। दिल्ली एनसीआर में बेनामी संपत्ति की जांच पूरी होने के बाद कई अस्तर पर राज उजागर होने की संभावना है।

पटना में चार ठिकानो का टीम ने लिया जायजा

दिल्ली-एनसीआर में सुबह 8:00 बजे से ही आयकर विभाग की टीम की छापेमारी शुरू हो गई थी। इसके साथ ही तेजी से यह भी चर्चा होने लगे कि पटना में भी लालू प्रसाद के चार ठिकानों पर छापेमारी शुरू हो गई है। इनमें सगुना मोड़ स्थित उनका मकान, गोला रोड स्थित अपार्टमेंट और जमीन, दो अर्न मार्ग स्थित मौजूदा आवाज समेत अन्य ठिकाना शामिल है। पटना की आयकर टीम को इन स्थानों की छानबीन करने के लिए तैयार रहने का भी नई दिल्ली से निर्देश दिया था, लेकिन दिन चढ़ने के साथ ही नहीं दिल्ली की तरफ से सर्वे या सर्च को लेकर कोई भी आगे का आदेश जारी नहीं किया गया।