युवा खिलाडियों से उभरता मंच : आईपीएल (IPL)

thebiharnews-in-ipl-a-platform-for-young-talentआईपीएल की शुरुआत युवा प्रतिभा की पहचान करने के लिए हुई थी। इस खेल का एक और उद्देश्य यह भी था की खिलाडी अपने मौजूदा खेल में सुधार ला सकें।  इस खेल से वो खिलाडी भी जुड़े जो संन्यास ले चुके थे। आईपीएल की हर फ्रैंचाइज़ी में बड़े बड़े खिलाडियों से उनके फैन्स को काफी उम्मीदें रहती हैं, जैसे क्रिस गेल, ए बी डिविलियर्स, पोलार्ड, सुरेश रैना, विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, युवराज सिंह, गौतम गंभीर। यह सभी खिलाडी अपना प्रदर्शन हमेशा ही बेहतर करते हैं और फॉर्म में रहते हैं। टीमें इनके ही नाम से पहचानी जाती हैं और चलती हैं। मगर हर साल इस खेल के फ्रैंचाइज़ी से कुछ युवा खिलाडी उभरकर बाहर आते हैं। आईपीएल 2018 में भी कुछ नये युवाओं ने अपना बेहतर प्रदर्शन दिखाया हैं जिनमे से पृथ्वी शॉ, मयंक मार्कंडेय, ऋषभ पन्त, ईशान किशन, शुभमन गिल प्रमुख हैं। इन सभी खिलाडियों ने पुराने और प्रतिभावान बड़े खिलाडियों के बीच अपनी अलग पहचान कायम रखी है। इनके अच्छे प्रदर्शन का ही जलवा है जो लोग इन्हें याद रखते है और खुद के लिए भी ये आगे मौके तलाशते जाते हैं।

पृथ्वी शॉ– भारतीय अंडर 19 टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ दिल्ली डेयरडेविल्स के तरफ से काफी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। अपने सलामी बल्लेबाजी के कारण इन्होने सबको बहुत प्रभावित किया है। अपने दूसरे ही मैच में इन्होने मेडेन 50 रनों की शानदार पारी खेली। इनकी ही कप्तानी में इसी साल भारत ने अंडर 19 वर्ल्ड कप जीता था।

thebiharnews-in-ipl-Prithvi-Shaw

 

मयंक मार्कंडेय– मुंबई की शुरुआत भले ही हार से हुई हो लेकिन २० साल के इस युवा लेग स्पिनर ने अपने शानदार गेंदबाजी से सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। इस युवा खिलाडी में अपने पहले ही मैच में चार ओवेर्स में 23 रन देकर तीन विकेट झटके थे जिसमे से सबसे बड़ा विकेट रहा चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का आगे के मैचों में भी इनका यह फॉर्म बरकरार है।

thebiharnews-in-ipl-Mayank-Markande

 

ऋषभ पन्त– ये युवा खिलाडी भी दिल्ली के लिए शानदार प्रदर्शन कर रहे है। इनके प्रदर्शन में धोनी की छाप नजर आती है। इन्हे भविष्य में भारतीय कप्तान के रुप में देखा जा सकता है।

thebiharnews-in-ipl-Rishabh-Pant

 

ईशान किशन– युवा विकेट कीपर ईशान किशन मुम्बई के लिए काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे है. यह युवा खिलाड़ी बहुत ही प्रतिभाशाली है। 2016 में इस खिलाड़ी ने अंडर 19 विश्व कप की कप्तानी भी संभाली थी।

thebiharnews-in-ipl-Ishan-Kishan

 

शुभमन गिल– ये भारतीय टीम के उभरते हुए सितारे है। कोलकता के तरफ खेल रहे गिल को छठे नंबर पर मौका दिया जाता है। मगर एक मैच में इन्हे तीसरे नंबर पर खेलने का मौका मिला और इन्होने शानदार प्रदर्शन दिखाया। इन्हें अंडर 19 विश्व कप में मैन ऑफ द सीरीज का भी खिताब मिला है।

thebiharnews-in-ipl-Shubman-Gillइससे यह जाहिर हो जाता है की है की भारतीय टीम का भविष्य उज्जवल है।

ये भी पढ़े : 18 साल बाद खत्म बिहार क्रिकेट का वनवास, सितंबर से खेलेंगे टूर्नामेंट

Facebook Comments