महापर्व छठ को लेकर एनडीआरएफ ने इस बार विशेष तैयारी

thebiharnews-in--chhath-ndrfमहापर्व छठ को लेकर एनडीआरएफ ने इस बार विशेष तैयारी की है। दानापुर से लेकर पटना सिटी के भट्ठा घाट तक गंगा नदी में जुटनेवाले लाखों व्रतियों एवं उनके परिजनों के साथ स्नान करने के दरम्यान गंगा नदी में किसी प्रकार का कोई हादसा हो, इसे लेकर 70 बोट पर 600 जवान रहेंगे। मंगलवार को इसकी जानकारी देते हुए एनडीआरएफ के कमांडेंट विजय सिन्हा ने बताया कि इस बार 70 इन्फ्लैंटेबल बोट गंगा में उतारी गई है। इस पर तैनात जवान छठव्रतियों को बैरिकेडिंग के पहले मेगाफोन एवं सिटी बजाकर रोकेंगे। इसके साथ ही बोट में तैनात जवानों में कुशल तैराक,गोताखोर अपने सेट के साथ मौजूद रहेंगे, जो सूचना मिलते ही हरसंभव राहत-बचाव कार्य करेंगे। नदी में तीन रिवर एंबुलेंस लगाई गई है। गांधी घाट, पटना में हेडक्वाटर बनाया गया है,जबकि दीघा तथा गाय घाट में बेस कैंप बनाया गया है।

ये भी पढ़े : छठ: मोबाइल ऐप बताएगा कौन सा घाट है खतरनाक

कटैया घाट, फतुहा में लाइटिंग की कोई व्यवस्था नहीं की गई है।

  • 70 इन्फ्लैंटेबलबोट उतारी गई है गंगा में
  • 03 रिवरएंबुलेंस तैनात रहेगी सेवा में

छावनी परिषद की महिला सीईओ लालरिनपुई श्रासेल मूल रूप से पूर्वोतर की रहनेवाली हैं। कुछ ही दिन पूर्व उन्होंने दानापुर छावनी परिषद के सीईओ का पदभार संभाला है। छठ पर्व के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी नहीं है। इससे पहले इतने बड़े पैमाने पर छठ पूजा नहीं देखी पर महापर्व के महत्व को समझ दिन रात एक करते हुए पूजा के लिए तैयारियां कराने में जुटी हैं।

केंद्रीयमंत्री रामकृपाल यादव छठ को लेकर मंगलवार की दोपहर पुनपुन घाट का निरीक्षण करने पहुंचे और वहां मौजूद पदाधिकारियों को कई दिशा निर्देश दिए। इससे पहले केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव और स्थानीय विधायक
श्याम रजक ने फुलारीशरीफ के घाटों का निरीक्षण किया। केंद्रीय मंत्री ने गोणपुरा, बहादुरपुर, खगौल लख, प्रखंड घाट का निरीक्षण किया। कहा, राहुल गांधी को जीएसटी की कोई समझ नहीं है।

ग्रामीण गंगा घाट बिंदेश्वरी घाट पर प्रशासन द्वारा कोई इंतजाम नहीं किए जाने पर विधायक डॉ रामानंद यादव ने अधिकारियों को फटकार लगाई। उन्होंने घाट पर युद्धस्तर पर सुविधाएं मुहैया कराने का निर्देश अधिकारियों को दिया। इससे पहले विधायक डाॅ रामानंद यादव ने कच्चीदरगाह से लगायत फतुहा तक नाव से विभिन्न गंगा घाटों का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया मस्ताना घाट को युद्धस्तर पर ठीक करने का निर्देश दिया।

ये भी पढ़े : गंगा घाट पर आपात स्थिति अथवा शिकायत के लिए इन नंबरों पर कॉल करें

Facebook Comments