खगड़िया: एनएच 107 की बदलेगी सूरत, खुलेंगे विकास के द्वार

पीएम मोदी ने जिन चार परियोजनाओं की आधारशिला रखी उनमें एक खगड़िया से जुड़ी है। इससे एनएच 107 की बदलेगी सूरत, खुलेंगे विकास के द्वार।

वाणिज्यिक विकास, गांव की समृद्धि व लोगों की खुशहाली में परिवहन की अहम भूमिका होती है। खासकर सड़क मार्ग गांव-चौपाल को सीधे महानगरों से जोड़ देती है। पीएम मोदी ने शनिवार को जिन चार परियोजनाओं की आधारशिला रखी उनमें एक फरकिया यानि खगड़िया से जुड़ी है। जिले होकर गुजरने वाली एनएच 107 स्थित महेशखूंट से सहरसा होते हुए पूर्णिया तक करीब 88 किमी टून बनेगी।

पैकेज-2 के तहत बनने वाली इस टू लेन के निर्माण में 736 करोड़ की लागत आएगी। सड़क के साथ-साथ पुल पुलिये  बनने से फरकिया यानि खगड़िया का सीधा जुड़ाव कोसी, मिथिलांचल व सीमांचल हो हो जाएगा। स्वाभाविक बात है कि आवागमन दुरूस्त होने से यहां विकास के नये-नये द्वार खुलेंगे। क्षेत्र का चहुमूंखी विकास होगा। संपर्क पथ सुलभ होने से किसानों को अपनी फसल का वाजिब हक मिल सकेगा।

वर्षों से बदहाली का दंश झेल रहे लोगों में खुशहाली आएगी। सड़क दुरूस्त हुई तो फैक्ट्रियां भी लगेगी। इससे रोजगार के भी अवसर पैदा होंगे। पयर्टन के क्षेत्र में भी फायदा होगा।

किसानों की सुधरेगी माली हालत, उद्योग का होगा विकास
फरकिया में मछली, मक्का, दूध व केला पर आधारित उद्योग की असीम संभावनाएं है। लेकिन आवागमन की समस्या ने परेशानी बढ़ाई है। केला पर आधारित प्रोसेसिंग यूनिट से उत्पादन में वृद्धि होगी। मक्के के उत्पादन में खगड़िया की राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान है। इसके बावजूद किसानों की माली हालत बेहद खराब है। क्योंकि उन्हें उसकी वाजिब कीमत नहीं मिल पाता। आवागमन दुर्गम होने के कारण वे चाहकर भी शहर नहीं आ पाते हैं।

कमोवेश यही स्थित दुग्ध उत्पादक पशुपालक व मछली पालक मछुवारों की भी है। लेकिन अब उम्मीद है  कि आवागमन दुरूस्त होने से यहां के किसानों के उत्पाद कहीं भी बेच सकेंगे। चाहें तो ये किसान  खगड़िया में प्रस्तावित मेगा फूड पार्क में अपनी उपज बेच सकेंगे। लगभग सौ एकड़ जमीन में मेगा फूड पार्क की स्थापना की गई है। मेगा फूड पार्क में 32 तरह के खाद्य पदार्थों का प्रसंस्करण होगा। इससे किसानों को उनके द्वारा उत्पादित खाद्यान्नों का समुचित मूल्य मिलेगा। यहां के किसानों के उत्पाद न केवल जिला बल्कि देश के कोने-कोने में बिकेगा। लोगों की उम्मीदें बढ़ी है।

Facebook Comments