aadhar

काम की खबर : 31 मार्च से पहले आधार से लिंक कराएं ये 9 सेवाएं, नहीं तो हो सकती है मुश्किल

आधार कार्ड को बैंक खाते और अन्य कई सेवाओं से लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2018 है। ऐसे में आपको 31 मार्च से पहले आपको बैंक अकाउंट, एलपीजी सिलेंडर जैसी सभी सरकारी योजनाओं आधार से लिंक कराना होगा, जिससे आप योजना का लाभ आगे भी पाते रहें। आगे पढ़ें 31 मार्च से पहले कौन कौन से काम करने हैं-

पैन कार्ड और बैंक अकाउंट-
आधार लिंक कराने के लिए जो सबसे ज्यादा जरूरी काम है उनमें पैन नंबर और अकाउंट नंबर है। इसलिए यदि अभी आपने इन सेवाओं को आधार से लिंक नहीं कराया तो 31 मार्च से पहले ही लिंक करा लें।

पीडीएस और एलपीजी कनेक्शन-
पीडीएस के तहत राशन कार्ड से सरकारी राशन उन्हीं लोगों को मिलेगा जिनका राशन कार्ड नंबर आधार से लिंक होगा। इसलिए राशन कार्ड में भी आधार नंबर समय पर अपडेट करा लें।

बीमा पॉलिसी और म्युचुअल फंड-

यदि आपने एलआईसी या अन्य बीमा पॉलिसी धारक हैं तो इसे भी 31 मार्च तक लिंक करा लें। इसके अलावा आपने किसी प्रकार का म्युचुअल फंड लिया हुआ तो उसे भी 31 मार्च से पहले आधार से लिंक करा लें।

UAN और मोबाइल नंबर-

जिन कर्मचारियों का पीएफ कटता है उन्हें अपना यूएएन नंबर 31 मार्च तक आधार से लिंक कराना होगा। माना जा रहा है कि इससे बार -बार ईपीएफ खाता बनाने या मर्ज करने की समस्या खत्म होगी। मोबाइल नंबर को आप ओटीपी सिस्टम के जरिए घर बैठे भी लिंक करा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस योजनाएं-

पोस्ट ऑफिस में चल रही स्मॉल सेविंग्स जैसे एनएससी और पीपीएफ खातों को भी 31 मार्च से पहले आधार से लिंक कराना आवश्यक है। इसके लिए आप पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर जाकर आधार लिंक का फॉर्म डाउनलोड करें। इसे भरने के बाद उस पोस्ट ऑफिस जहां आपका अकाउंट है वहां इसे जमा करा दें।

Facebook Comments