Madhubani Painting is being painted on the walls of Madhubani Station | The Bihar News
Madhubani Painting is being painted on the walls of Madhubani Station | The Bihar News

वर्ल्ड की सबसे बड़ी पेंटिंग : मधुबनी स्टेशन की दीवारों पर हो रही मिथिला पेंटिंग

पूर्व मध्य रेलवे के मधुबनी स्टेशन का नाम जल्द ही गिनीज बुक में दर्ज हो सकता है। इसके लिए यहां दीवारों पर करीब 7000 से अधिक वर्ग फुट में मिथिला पेंटिंग उकेरी जा रही है। किसी भी लोक चित्रकला क्षेत्र में इतने बड़े एरिया में पूरे वर्ल्ड में एक रिकॉर्ड हो सकता है।

‘क्राफ्टवाला’ संस्था के राकेश झा की माने तो गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में मात्र 4566.1 वर्ग फुट पेंटिंग दर्ज है। हालांकि भारत में सबसे बड़ी पेंटिंग का रिकॉर्ड मात्र 720 वर्ग फुट का है। इस लिहाज से मधुबनी स्टेशन का पेंटिंग पूरे वर्ल्ड की सबसे बड़ा पेंटिंग होगी। यहां 46 छोटे व बड़े थीम में बांट कर एक सौ से अधिक कलाकार श्रमदान कर रहे हैं।

गांधी जयंती पर दो अक्टूबर को मधुबनी रेलवे स्टेशन पर इसका विधिवत शुभारंभ डीआरएम ने किया था। दिनरात चल रहे इस कार्य को सात अक्टूबर तक पूरा करने का लक्ष्य है। संभावना है कि उसी दिन इसका लोकार्पण किया जाएगा। इसके बाद जयनगर-दरभंगा रेलखंड के यात्री बगैर स्टेशन का नाम देखे सिर्फ मिथिला पेंटिंग देखकर पहचान जाएंगे कि ये मधुबनी स्टेशन है।

समस्तीपुर के डीआरएम आरके जैन व मधुबनी के ठाढ़ी गांव निवासी ‘क्राफ्टवाला’ राकेश झा इस काम को मिशन के तौर पर कराने में लगे हैं।

Facebook Comments