मैं बिहार हूं !! जानते हो ना मुझे ??

मैं बिहार हूं !! जानते हो ना मुझे ?? अरे, मैं वही हूं जो तुम्हारी इतिहास के पहले पन्ने पर अपना अस्तित्व चमकाता दिखता हूं । अरे, मैं वही हूं जो ठेकुआ की मिठास और गंगा की पवित्रता हूं । हां । लगता है अब तुम मुझे पहचान गए । बिहार हूं मैं और आज मेरा जन्मदिन है । 22 मार्च । मेरा 100 छठा जन्मदिन । पता है मेरे भौगोलिक जन्म को ही एक पहचान मिली है पर अगर कभी तुम धूल सजे उन पन्नों को फूंकोगे ना तो मैं पूरे भारत की नीव रखते दिखूंगा । आज मैं उन सब चीजों को याद करता हूं ।

22 मार्च हर साल बिहार दिवस के रूप में मनाया जाता है । यह दिन हर वर्ष एक नई सौगात और एक नई उम्मीद अपने आगमन संग पीरों के लाता है । यही वह दिन है जब बिहार बना था या यूं कहें जन्मा था बंगाल अध्यक्षता से 1912 में । गर्व है बिहारियों को बिहार का होने में क्योंकि बिहार मात्र एक राज्य नहीं पर खुद में एक कहानी है । कहानी इतिहास का प्रथम सबूत होने की । अब अचंभित होने वाली बात यह है कि बिहार दिवस सिर्फ भारत के राज्य बिहार में नहीं बल्कि बिहार दिवस विदेशों में भी मनाया जाता है । उनमें से कुछ नाम है यूनाइटेड स्टेट्स जर्मनी ब्रिटेन स्कॉटलैंड ऑस्ट्रेलिया कनाडा कटार बहरीन यूएई त्रिनिदाद एंड टोबैगो एंड मॉरिशियस ।

आज बिहार के विदेशी देशों में गरिमा की बात हुई ही है तो हम स्कॉटलैंड के शहर पटना के बारे में कैसे भूल सकते हैं । आपको बता दें कि पटना बस एक नहीं बल्कि दो दो जगह एक ही प्रकार की संस्कृति लिए बढ़ रहा है । अभी बिहार दिवस मनाया गया पर 1 दिन पहले यानी 21 को ।

पता है पाठको को संस्कृति तक कला शैली के इकक्षित संपन्नता तक, बिहार खुद में एक जीवन की डोर लिए सपनों के साथ बढ़ा चला जा रहा है ।

लाज है बिहार के पास गुरु गोविंद जी का प्यार है मधुबनी का दीदार है छठ के सूरज का घर बार है सीता मैया का । बिहार ने शुन्य दिया । मांझी दिया । फगुनिया का प्यार दिया । बिहार ने देश को इतिहास दिया ।

वैसे तो बिहार की गणना कुछ शब्दों में करना असंभव है पर एक छोटी सी कोशिश एक कविता द्वारा नीचे दिए गए लिंक में की गई है आशा है उसे देखने के बाद आपको कुछ शब्द और कुछ जानकारियां और मिल जाएंगी जो कि आपको बिहारी होने पर और गर्वान्वित करवाएंगी ।

जय बिहार । जय भारत ।

BY : Aditya Sagar

ये भी पढ़े : बिहार दिवस (22 march) विशेष : गर्व से कहो हम बिहारी हैं

 

Facebook Comments