Mob Attacked Police in Patna, 25 Arrested |The Bihar News
Mob Attacked Police in Patna, 25 Arrested |The Bihar News

पटना में बवाल: पब्लिक ने मचाया उपद्रव, हवलदार का पैंट उतरवाकर सड़क पर दौड़ाया, 25 उपद्रवी गिरफ्तार

राजधानी का राजीवनगर-दीघा रोड का इलाका मंगलवार को घंटों रणभूमि में तब्दील रहा। इलाके से अवैध निर्माण को तोड़ने पहुंची पुलिस पर स्थानीय लोगों ने हमला कर दिया और देखते ही पूरा इलाका युद्ध का मैदान बन गया। आक्रोशित लोगों ने पुलिस टीम को खदेड़ दिया और पथराव किया जिससे कई पुलिसकर्मी घायल हो गए।

इस मामले पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने 25 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया है। एसएसपी मनु महाराज ने जानकारी देते हुए कहा कि रातभर पुलिस ने अभियान चलाकर उपद्रवियों को वीडियो फुटेज के आधार पर गिरफ्तार किया गया है। इनसे पूछताछ की जा रही है।

उन्होंने कहा कि इस मामले में जो भी दोषी पाए जाएंगे उन्हें कड़ी सजा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि स्थानीय लोगों की आड़ में भू-माफियाओं और उपद्रवियों ने मिलकर पुलिस को निशााना बनाया। पुलिस की गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया, पुलिसकर्मियों पर पथराव किया जिससे कई पुलिसकर्मी घायल हैं। इस मामले में सभी बिंदुओं पर जांच की जा रही है।

Vehicles Burnt By Mob | The Bihar News
Vehicles Burnt By Mob | The Bihar News

लोगों ने जमकर मचाया उत्पात

स्थानीय लोग भड़क गए और देखते ही देखते घुड़दौड़ रोड रणभूमि में तब्दील हो गया। भीड़ में शामिल असामाजिक तत्वों ने पुलिस पर जमकर पथराव किया। घुड़दौड़ रोड में लगी तीन जेसीबी को आग के हवाले कर दिया गया। एक पुलिस जीप में आग लगा दी गई। दीघा थाने में भी घुसकर आग लगाने की कोशिश की गई।

पथराव के दौरान पुलिस ने तीस राउंड से अधिक हवाई फायरिंग की। इसके बाद भी भीड़ शांत नहीं हुई। हालात बेकाबू देख पुलिस बैकफुट पर चली गई। खराब स्थिति को देखते हुए पटना शहरी इलाके के सभी थानों की पुलिस को राजीवनगर और दीघा इलाके में बुला लिया गया था। स्टेट रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों की तैनाती दीघा और राजीवनगर में कर दी गई। हालात संभालने के लिए पुलिस ने फ्लैगमार्च किया।

यह भी पढ़ें- बिहार के सात जिलों में बंद है इंटरनेट सेवा, जानिए क्या है वजह?

सिटी एसपी के बॉडीगार्ड को लगी गोली

बवाल के दौरान पिस्टल कॉक कर रहे सिटी एसपी सेंट्रल डी अमरकेश के बॉडीगार्ड प्रेमरंजन को अपने ही हथियार से गोली लग गयी। दूसरी ओर भीड़ में शामिल बदमाशों ने दीघा के थानेदार राजेश कुमोर दूबे पर हमला कर दिया। थानेदार का सिर फट गया। गंभीर हालत में उन्हें और सिटी एसपी के बॉडीगार्ड को अस्पताल में भर्ती करवाया गया।

हवलदार का पैंट उतरवाकर सड़क पर दौड़ाया

भीड़ में शामिल कुछ बदमाशों ने पुलिस के एक हवलदार को पकड़ लिया। उसकी वर्दी फाड़ डाली। हवलदार का पैंट उतरवाकर उसे भगा दिया गया। किसी तरह वह जान बचाकर निकल सका। बदमाशों ने पुलिसकर्मियों के अलावा एक निजी चैनल के कैमरामैन दीपक कुमार का सिर भी फोड़ दिया।

Public Interrupting the Traffic in Rajiv Nagar | The Bihar News
Public Interrupting the Traffic in Rajiv Nagar | The Bihar News

दीघा-आशियाना रोड पर ठप रहा यातायात

हंगामे के दौरान दीघा-आशियाना रोड पर उग्र लोगों ने जाम कर आगजनी की। दीघा अल्पना सिनेमा के सामने रोड पर भी टायर जलाकर लोगों ने प्रदर्शन किया। घंटों इस रास्ते में आवागमन बाधित रहा। इससे स्कूली बच्चों और आम लोगों को परेशानी हुई। जेपी सेतु की ओर जाने वाले वाहनों को घुमकर जाना पड़ा।

पुलिस को हंगामे का अंदाजा नहीं था।

आवास बोर्ड की जमीन पर अवैध निर्माण हटाने को लेकर सुबह 11 बजे पुलिस और प्रशासन की टीम निकली थी। इससे पहले पुलिसवाले राजीवनगर थाने पर इकठ्ठा हुए। उस वक्त किसी को यह अंदाजा नहीं था कि भीड़ इस कदर भड़क जाएगी।

एक जमीन की बाउंड्री तोड़ने गयी थी टीम 

पटना डीएम संजय कुमार अग्रवाल ने कहा है कि प्रशासन  की टीम एक जमीन पर अवैध तरीके से बनी बाउंड्री को तोड़ने गई थी। लेकिन किसी ने अफवाह फैला दी कि सारे मकान तोड़ दिए जाएंगे। इसके बाद आम लोग भी भड़क गए।

Facebook Comments