moodys-recovers-india-ranking-sensex-rises-400-points-the-bihar-news

मूडीज ने सुधारा भारत की रैंकिंग, सेंसेक्स 400 अंक मजबूत

नयी दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट रेटिंग एजेंसी द मूडीज ने शुक्रवार को ताजा रेंकिंग जारी की है। मूडीज ने भारत की रेटिंग में बदलाव करते हुए नियंत्रित और पॉजिटिव आउटलुक रखते हुए बीएए3 से घटाकर बीएए2 कर दी है। मूडीज ने 13 साल बाद भारत की रेटिंग में इजाफा किया है।

सरकार की रेटिंग अपग्रेड की तमाम कोशिशें सफल होती हुई दिखाई दे रही हैं। मूडीज ने कहा है कि भारत सरकार की नीतियों का असर भारतीय अर्थव्यवस्था पर दिखायी देने लगी है। भारतीय अर्थव्यवस्था में टिकाऊ ग्रोथ और कर्ज में कमी देखी गई है जिसका ठोस असर उसकी जीडीपी पर पड़ा है।

एजेंसी ने भारतीय विदेशी मुद्रा बॉन्ड की रेटिंग में इजाफा करते हुए बीएए2 से घटाकर बीएए1 कर दी है। मूडीज की ताजा रेंटिंग विश्व बैंक की कारोबार करने में सहूलियत ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ की रिपोर्ट के कुछ दिन बाद आयी है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भारत की रैंकिंग में जबरदस्त 30 पायदान का सुधार हुआ है। इस साल की रिपोर्ट में भारत दुनिया भर के 189 देशों में 100वां स्थान हासिल किया है।

बाजार पर सकारात्मक असर

मूडीज के भारत सरकार के बॉन्ड की सॉवरेन रेटिंग बढ़ाने और आउटलुक पॉजिटिव से स्टेबल करने का असर बाजार पर साफ देखने को मिल रहा है। सेंसेक्स और निफ्टी में करीब 1.25 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार हो रहा है। तेजी के इस माहौल में निफ्टी 10330 के पार निकल गया है, जबकि सेंसेक्स 400 अंकों तक मजबूत हुआ है।

मिडकैप आैर स्माॅलकैप शेयरों में बढ़त

मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में अच्छी खरीदारी दिख रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 1 फीसदी बढ़ा है, जबकि निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में 0.9 फीसदी की बढ़त दर्ज की गयी है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 1 फीसदी तक उछला है।

इन कंपनियों की शेयरों की बढ़ी खरीदारी

बैंकिंग, ऑटो, एफएमसीजी, मेटल, फार्मा, रियल्टी, कैपिटल गुड्स, कंज्यूमर ड्युरेबल्स, ऑयल एंड गैस और पावर शेयरों में खरीदारी आयी है। बैंक निफ्टी 1.5 फीसदी की मजबूती के साथ 25,840 के स्तर पर नजर आ रहा है, जबकि निफ्टी के पीएसयू बैंक इंडेक्स में 2.5 फीसदी की तेजी आयी है। हालांकि आईटी शेयरों में बिकवाली नजर आ रही है।

मूडीज ने सुधारा स्टाॅक मार्केट का मूड

फिलहाल, बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 396 अंक यानि 1.2 फीसदी की मजबूती के साथ 33,503 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 118 अंक यानि 1.15 फीसदी उछलकर 10,332.5 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

अन्य रेटिंग एजेंसियों से सुधार की उम्मीद

उधर, नीति आयोग के सीर्इआे राजीव कुमार ने कहा कि मूडीज ने सरकार के कामकाज आैर आर्थिक सुधारों पर अपनी मुहर लगा दिया है। उन्होंने उम्मीद जाहिर करते हुए कहा कि देश-दुनिया की अन्य दूसरी रेटिंग एजेंसियां भी भारत की रेटिंग में सुधार करेंगी।

ये भी पढ़े: सर्वे : कायम है मोदी का जादू , भारतीयों के दिलों में अब भी कर रहे है राज