financial-transactions-will-be-done-by-mobile

NITI आयोग के CEO अमिताभ कांत बोले: 4 साल में बेकार हो जाएंगे ATM, मोबाइल फोन से होगा वित्तीय लेनदेन

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने शनिवार को कहा कि डेबिट और क्रेडिट कार्ड के साथ-साथ एटीएम भी अगले तीन से चार साल में बेकार हो जाएंगे। लोग वित्तीय लेनदेन के लिए अपने मोबाइल फोन का ही इस्तेमाल करेंगे। उन्होंने कहा कि भारत में 72 प्रतिशत जनसंख्या 32 साल से कम उम्र के लोगों की है। ऐसे में उसके लिए यह अमेरिका और यूरोप के देशों के मुकाबले जनसांख्यिकीय लाभांश की स्थिति दर्शाता है।
कांत ने अमेटी विश्वविद्यालय के नोएडा कैंपस में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा, भारत में क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और एटीएम की प्रौद्योगिकी अगले तीन से चार साल में बेकार हो जाएगी और हम सभी तमाम लेनदेन करने के लिए अपने मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे होंगे। कांत को अमेटी विश्वविद्यालय में डॉक्टरेट की मानद उपाधि दी गई।
उन्होंने कहा कि भारत दुनिया में एकमात्र देश हैं जहां अरबों की संख्या में बायोमेट्रिक डेटा उपलब्ध हैं। इसके साथ ही मोबाइल फोन और बैंक खाते भी हैं इसलिए भविष्य में यह एकमात्र देश होगा जहां कई तरह की नई चीजें होंगी। ज्यादा से ज्यादा वित्तीय लेनदेन मोबाइल फोन के जरिये किए जाएंगे और यह रुझान पहले से ही दिखने लगा है।

 

ये भी पढ़े: बंपर छूट: Air Asia का धमाकेदार ऑफर, 99 रुपये में बुक कराएं टिकट

Facebook Comments