2पानी-पूरी/गोलगप्पा बनाने की विधि‍

  1. पानी पूरी-गोलगप्पे बनाने के लिये सबसे पहले आटा और सूजी में सोडा वाटर डालकर उसे उसे गुनगुने पानी की सहायता से अच्छी तरह से गूंथ लें। गूंथने के बाद आटा थोड़ा सख्त रहना चाहिए। उसके बाद इसे गीले कपड़े से ढक कर 20 मिनट के लिए रख दें।
  2. 20 मिनट के बाद आटे की छोटी छोटी लोइयां बना लें। लोई बनाते समय ध्यान रहे कि गोलगप्पे सिर्फ दो इंच व्यास के बनने हैं, इसलिए लोई के लिए आटा उतना ही लें। सारी लोइयों को एक साथ पूरियों की तरह गोल-गोल बेल लें और उन्हें कपडे से ढंक कर रख लें।
  3. अब कड़ाही में तेल गर्म कर लें उसके बाद कम आंच में कड़ाही में जितनी बेली हुई पूरियां आ जाएं, उतनी पूरियां डालें और तलें। तलते समय पूरियों को कलछी से दबा कर फुलाएं।
  4. पूरियों के कुरकुरी और सुनहरी होने पर उन्हें निकाल लें और एक बर्तन में रखें। तलने के बाद भी इन्हें खुला ही रखें, नहीं तो ये मुलायम हो जाएंगे।
  5. पानी-पूरी/गोलगप्पा का पानी बनाने की विधि:
  6. सबसे पहले धनिया और पोदीने को अच्छी तरह से साफ करके धुल लें। फिर उसके बाद इन्हें सारे मसालों के साथ मिलाकर मिक्सी में बारीक पीस लें।
  7. अब इस मिश्रण को एक लीटर पानी में घोल लें। बस पानी-पूरी से साथ खाने के लिए आपका जल-जीरा पानी तैयार है।  
  8. पानी-पूरी के गोलगप्पे और उसका पानी तैयार हाेने के बाद अब देर किस बात की? थोडी सी उबली हुई मटर गोलगप्पों के अंदर डालें, उसे तैयार पानी में डुबाएं और चटखारे लेकर खाएं।

ये भी पढ़े : पनीर झालफ्रेज़ी (Paneer Jhalfarezi)

 

ध्यनवाद !!

 

Facebook Comments
Next