patna-gets-100-crores-installment-for-smart-city-the-bihar-news-tbn-patna-hindi-news

तीसरी लिस्ट में घोषणा के बावजूद पहली लिस्ट में पटना शामिल

पटना : स्मार्ट सिटी में चुने गये राज्य के चार शहरों में पटना का काम ही बेहतर है. तीसरी लिस्ट में शामिल होने के बावजूद पटना को उसकी तैयारियों की वजह से केंद्र सरकार ने प्रथम चरण में चयनित शहरों की श्रेणी में शामिल कर लिया है. यही नहीं, स्मार्ट सिटी की पहली किस्त की 100 करोड़ रुपये की राशि भी आवंटित कर दी गयी है. पटना में स्मार्ट सिटी के अंतर्गत सबसे पहला काम वीरचंद पटेल पथ को स्मार्ट सड़क के रूप में विकसित करना है. इसकी फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कर ली गयी है. साथ ही मिशन के अंतर्गत स्वीकृत 44 परियोजनाओं में से 28 परियोजनाओं की एसएआर (सिचुएशन एनालिसिस रिपोर्ट) भी तैयार हो गयी

स्मार्ट सिटी के लिए है. इनकी डीपीआर तीन से चार महीने में तैयार कर ली जायेगी.

भागलपुर में काम ढीला

सबसे पहली सूची में शामिल भागलपुर स्मार्ट सिटी का काम ढीला है. शहर में सबसे पहला काम 14 किमी सड़क को स्मार्ट रोड के रूप में तैयार करना है. लेकिन, अब तक यहां महज तिलका मांझी चौक से मनाली चौक प्रोजेक्ट तक की डीपीआर ही तैयार की जा सकी है. शहर में कमांड एंड कंट्रोल सेंटर प्रोजेक्ट स्थापित करने के लिए रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (आरएफपी) जारी किया गया है.

बिहारशरीफ का एसपीवी कैबिनेट में स्मार्ट सिटी मिशन ने अपनी चौथी सूची में बिहारशरीफ को इसी साल के पहले महीने में शामिल करने की घोषणा की. उसके बाद से इसके लिए एसपीवी (स्पेशल पर्पस व्हीकल) के गठन की प्रक्रिया चल रही है. इसका प्रस्ताव कैबिनेट को भेज दिया गया है. संभवत: अगली बैठक में इसकी मंजूरी भी मिल जायेगी. पीएमसी गठन को लेकर भी निकाय के स्तर पर तैयारियां साथ-साथ चल रही हैं.

  • भागलपुर स्मार्ट सिटी का काम ढीला, जबकि बिहारशरीफ में एसपीवी व पीएमसी गठन की चल रही प्रक्रिया
  • वीरचंद पटेल पथ को स्मार्ट बनाने के लिए फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार

दिखेंगे पटना स्मार्ट सिटी के ये प्रोजेक्ट

  • गांधी मैदान में सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए मेगा साइज स्क्रीन
  • इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल डाटा सेंटर प्रोजेक्ट
  • मौर्यालोक कॉम्प्लेक्स में थ्री डी वाल पेंटिंग व यूनिफार्म ग्लो साइन बोर्ड
  • स्मार्ट सॉल्युशन फॉर वाटर सप्लाइ व सरकारी भवनों पर सोलर रूफटॉप की डीपीआर की तैयारी

मुजफ्फरपुर में पीएमसी चयन की प्रक्रिया

मुजफ्फरपुर स्मार्ट सिटी में मिशन के अंतर्गत योजनाओं के संचालन के लिए स्पेशल पर्पस व्हीकल (एसपीवी) का गठन तो कर लिया गया है, लेकिन इसको लागू करने वाले प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसलटेंट मुजफ्फरपुर में पीएमसी.

(पीएमसी)के चयन की प्रक्रिया ही चल रही है. इसके लिए 24 जनवरी को रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल जारी किया गया. संबंधित अधिकारियों के मुताबिक इसके टेक्निकल व फाइनेंशियल बिड खुल गये हैं और दो हफ्ते के अंदर पीएमसी फाइनल कर लिया जायेगा.

ये भी पढ़े: अभिनेत्री नीतू चंद्रा का संदेश बिहारियों के नाम

Facebook Comments