nitish-kumar-sushil-modi-patna-ring-road-the-bihar-news

पटना में बनेगा 50 किलोमीटर लंबा रिंग रोड

पटना में 50 किलोमीटर नया आउटर रिंग रोड बनेगा। जो बिहटा के कन्हौली से शुरू होकर नौबतपुर, लखना, दनियावां, फतुहा होते हुए कच्ची दरगाह तक जाएगा। वही गंगा नदी पर महात्मा गांधी सेतु की बगल में पटना के जीरोमाइल से हाजीपुर के राम सिंह चौक तक फोरलेन पुल बनेगा। बुधवार को पथ निर्माण विभाग की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस पर अपनी मंजूरी दे दी। बैठक में सभी स्टेट हाईवे को टू लेन करने, शहर में बनने वाले पुल और सडकों में बिजली व लाइटिंग की व्यवस्था नगर निगम की जगह पथ निर्माण विभाग को ही करने की सहमति बनी। साथ ही बाढ़ से क्षतिग्रस्त हो चुके इंडो नेपाल रोड को लेकर फिर से प्रस्ताव तैयार कर केंद्र को देने का निर्णय लिया गया।

  • 3000 करोड़ की डिपीआर पुल के लिए तैयार, केंद्र को जायेगा प्रस्ताव
  • 335 छोटे, कमजोर व स्क्रू पाइल ब्रिज की जगह तीन साल में आरसीसी पुल

बैठक के बाद मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने बताया कि पटना आउटर रिंग रोड के एलाइमेंट की स्वीकृति दे दी गई है। यह स्टेट हाईवे 78 पर बनेगा। बैठक में डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी, पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

नया पुल जीरोमाइल से रामाशीष चौक तक

गांधी सेतु के समानांतर जीरोमाइल से रामअशीष चौक तक बनने वाले पुल के एलाइमेंट को भी मंजूरी दी गई है। इसका नया नाम (नूतन) गांधी सेतु होगा। इसके लिए 3000 करोड़ रुपए की डिपीआर तैयार की गई है। केंद्र को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

3 सालों में सभी स्टेट हाईवे होंगे टू लेन

मुख्य सचिव ने बताया कि सभी स्टेट हाईवे को 3 साल में टू लेन विथ पेव्ड सोल्डर (10 मीटर तकचौड़ा) किया जाएगा। राज्य में 4005 किलोमीटर स्टेट हाईवे है इसमें से 2685 किलोमीटर टू लेन हो चुका है और अगले 3 साल में 1320 किलोमीटर को टू लेन किया जाएगा। इसमें 7 मीटर सड़क और इसकी दोनों ओर डेढ़-डेढ़ मीटर पेव्ड सोल्डर होगा। 335 छोटे कमजोर और स्क्रू पाइल ब्रिज की जगह 3 साल में आरसीसी पुल बनेंगे।

Facebook Comments