patna-traffic-root-in-durgapuja-the-bihar-news

गांधी मैदान के चारों तरफ वाहन न लगाए, हो सकता है जुर्माना…..

पटना : दुर्गापूजा को लेकर शहर की यातायात व्यवस्था में फेरबदल किया गया है, जो 27 से 30 सितंबर तक लागू रहेगी। राजधानी में बड़े व भारी वाहनों के प्रवेश पर  पूरी तरह से रोक लगा दी गयी है, लेकिन शहर के कुछ इलाकों में छोटे व मध्यम वाहनों को चलने की इजाजत दी गयी है।

पटना के कुछ मार्गों पर किसी भी प्रकार के वाहन नहीं चलेंगे। उन इलाकों में वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। केवल पैदल उस मार्ग पर आ-जा सकते है। लेकिन दुर्गा पूजा में प्रतिदिन शाम चार बजे से सुबह पांच बजे तक सिर्फ एंबुलेंस, आपातकालीन वाहन, पासधारक वाहनों को छोड़ कर सभी पर यह यातायात व्यवस्था लागू रहेगी।

गांधी मैदान के चारों तरफ कोई पार्किंग नहीं होगा और इसे नो पार्किंग जोन घोषित किया गया है।

ये भी पढ़े: पटना: दानापुर में दो सैनिकों की मौत, सहकर्मी को गोली मारकर खुदको भी गोली मारी

डाकबंगला चौराहा

भट्टाचार्या से आगे डाकबंगला चौराहे की तरफ किसी भी प्रकार के वाहनों का प्रवेश नहीं होगा। पटना जंक्शन से डाकबंगला चौराहे की तरफ कोई भी वाहन नहीं चलेगा।

डाकबंगला से कोतवाली तक के मार्ग पर दोनों ओर से किसी भी प्रकार के वाहनों का आवागमन पूर्ण प्रतिबंधित रहेगा। फ्रेजर रोड में डाकबंगला चौराहे से स्टेशन जाने की अनुमति रहेगी।

स्टेशन से गांधी मैदान जानेवाले वाहन गोरिया टोली चौक एक्जिबिशन रोड होकर गांधी मैदान जा सकेंगे। बेली रोड में कोतवाली से पूरब डाकबंगला की ओर वाहनों का जाना पूर्ण प्रतिबंधित रहेगा। यहां से वाहनों को बुद्धमार्ग में दोनों तरफ आने-जाने की अनुमति रहेगी।

बेली रोड

सगुना मोड़ : बड़े वाहनों (ट्रक, ट्रैक्टर, टाटा 407) का प्रवेश बेली रोड अशोक राजपथ में 27 से 30 सितंबर तक पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। दानापुर कैंट की तरफ से आनेवाले बड़े व्यावसायिक वाहन सगुना मोड़ से न्यू बाईपास की तरफ जायेंगे।

दीघा–आशियाना रोड से बेली रोड में आनेवाले कोई भी वाहन समनपुरा की तरफ नहीं आयेंगे।

बेली रोड से दानापुर की तरफ जानेवाले वाहनों को डुमरा टीओपी से 26 नं मोबाईल पोस्ट से दाहिने मुड़ कर बीआईटी होते हुए फुलवारी की तरफ व जगदेव पथ की तरफ मोड़ जायेगा।

ये भी पढ़े: दुस्साहस: पटना में बीच सड़क पर सरेआम पति की हत्या, पत्नी घायल

बेली रोड ओवरब्रिज दोनों तरफ से वाहनों के लिए खुला रहेगा।

दानापुर की तरफ से आनेवाले छोटी वाहनों को आयकर गोलंबर से दाहिने वीरचंद पटेल पथ मेंं आर ब्लॉक चौराहे की ओर मोड़ दिया जायेगा, वहां से जिन वाहनों को स्टेशन की तरफ जाना होगा, वे हार्डिंग पार्क होते हुए एवं जिन वाहनों को फुलवारीशरीफ की ओर जाना होगा, उन वाहनों को हार्डिंग रोड की तरफ मोड़ दिया जायेगा।

बेली रोड में दानापुर की ओर से आने वाले वैसे छोटे वाहन, जिन्हें गांधी मैदान की ओर जाने की आवश्यकता होगी, उन वाहनों को भोल्टास मोड़ से बायें मोड़ दिया जायेगा, वहां से आर्ट्स कॉलेज-लेडी स्टीफेंसन हॉल छज्जूबाग होते हुए गांधी मैदान तक आयेंगे और गांधी मैदान से गंतव्य स्थल की ओर जायेंगे।

कोतवाली थाना के पूरब टाईटन वाच मोड़ से सिन्हा लाईब्रेरी मोड़ एवं छज्जूबाग तक नो पार्किंग जोन घोषित किया गया है। सिन्हा लाईब्रेरी मोड़ से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति जाने वाले मार्ग में केवल दोपहिया वाहन पार्क किये जायेंगे।

अशोक राजपथ

अशोक राजपथ से गांधी मैदान की ओर आनेवाले वाहन कारगिल चौक से उद्योग भवन-रामगुलाम चौक से एक्जीबिशन रोड फ्लाईओवर से गंतव्य स्थल की ओर जायेंगे। यदि कोई पटना जंक्शन जाना चाहता है, तो उसे उचित प्रमाण प्रस्तुत करने पर एक्जीबिशन रोड चौराहा से होते हुए लालजी टोला फ्लाईओवर से दाहिने मुड़ कर स्टेशन जाने की अनुमति होगी।

अशोक राजपथ में दानापुर की तरफ से आनेवाले छोटे वाहनों को गांधी मैदान से कारगिल चौक होते हुए आगे एनआईटी मोड़ तक जाने की अनुमति होगी और वहां से आगे ये वाहन नहीं जायेंगे।

ये भी पढ़े: किराया प्लेन का और सवारी ट्रेन की..जानिए कैसे हो रही है सुविधा से हो रही असुविधा

गांधी चौराहा से गायघाट एवं गायघाट से चौक पड़ाव तक

(वन–वे) छोटी वाहनों को केवल पश्चिम से पूरब की ओर जाने दिया जायेगा। पश्चिम से पूरब की ओर जानेवाले छोटे वाहनों के लिए एकतरफा व्यवस्था रहेगी। पूरब से पश्चिम इस मार्ग पर आनेवाले छोटे वाहनों के लिए चौक शिकारपुर गुलजारबाग होते हुए पुरानी बाईपास आने की व्यवस्था रहेगी। पुरानी बाईपास से वाहन गांधी मैदान आ सकेंगे।

 

 

Facebook Comments