patna-traffic-rules-The-Bihar-News-

ट्रैफिक नियम तोड़ने पर सीधे घर पहुंचेगा चालान

G3D Studioराजधानी पटना की प्रमुख सड़कों के 25 महत्वपूर्ण चौक चौराहों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाए जाएंगे। अत्याधुनिक तकनीक से लैस इस पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से संपूर्ण ट्रैफिक व्यवस्था और अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में एक साथ सूचनाएं आदान-प्रदान होंगी। यही नहीं 67 ट्रैफिक जंक्शन ऊपर एएनपीआर (ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकॉर्डिंग) सिस्टम भी लगेंगे। ताकि ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन मालिकों को उनके घर पर ही कंप्यूटराइज्ड चालान भेजा जा सके।

  • 67 ट्रैफिक जंक्शन पर एएनपीआर कैमरे
  • 25 चौक-चौराहों पर लाएंगे पब्लिक एड्रेस सिस्टम

यह बातें प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने शुक्रवार को यातायात नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण, ट्रैफिक लाइट्स के संचालन के साथ-साथ यातायात प्रबंधन को और बेहतर बनाने के लिए व्यवस्थाओं के संबंध में संबंधित पदाधिकारियों के साथ समीक्षा में कहीं।

यह भी पढ़े: पटना शहर बेहाल !! जलजमाव

पीक इन आवर में ट्रैफिक लाइट का बदलेगा समय

समीक्षा के दौरान पाया गया कि ट्रैफिक जंक्शनो पर ट्रैफिक लाइट का संचालन पीक व लीन आवर के अनुरूप सही तरीके से नहीं किया जा रहा है। इसकी वजह से ट्रैफिक लाइट्स पर अनावश्यक रुप से वाहनों की लम्बी कतार लग जाती है, जबकि दूसरी ओर वाहन नहीं होने के बावजूद भी लाइट ग्रीन रहता है। आयुक्त ने कहा कि पुनाई चक मोड़ पर सचिवालय की ओर से आने वाले पथ पर तीन अवधी ऐसी है, जिस समय वाहनों का दबाव अपेक्षाकृत काम रहेगा। जैसे सुबह 9:30 बजे से 11:00 बजे के बीच बेली रोड से सचिवालय की ओर जाने वाले वाहनों की संख्या अधिक रहेगी। दोपहर 1:00 बजे से 3:00 बजे के बीच इस पथ पर दबाव ज्यादा रहेगा तथा दोबारा 5:00 बजे से 7:00 बजे के बीच इस पथ पर वाहनों की संख्या अपेक्षाकृत ज्यादा रहेगी। ऐसे में ट्रैफिक लाइट्स के लिए अलग-अलग समयावधि निर्धारित की गई।

आगे पढ़े: बैनर व होर्डिंग्स लगाने वालों पर होगी कार्यवाही 

 

यह भी पढ़े: बिहार में पटना के कंकरबाग, दीघा व बाढ़ के सीवरेज प्रोजेक्ट मंजूर

Facebook Comments