PID Number required to file Complaint in Patna Municipal Corporation | The Bihar News
PID Number required to file Complaint in Patna Municipal Corporation | The Bihar News

जलजमाव व साफ-सफाई की करनी है शिकायत, तो पहले बताइए पीआईडी नंबर

अगर आप के मुहल्ले में जलजमाव है. घर के बाहर सफाई नहीं हो रही है या घर से डोर टू डोर कचरा उठाव नहीं किया जा रहा है, तो इसकी शिकायत नगर निगम के कंट्रोल रूम में करने के बाद आप को अपना प्रोपर्टी आइडेंटिटी (पीआइडी) नंबर बताना होगा. अपने प्रोपर्टी के नंबर जानकारी नहीं देने पर निगम आप की शिकायत का निवारण नहीं करेगा.

जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र के लिए भी होगा जरूरी

इसके लिए अलावा जो राजधानी क्षेत्र के लोगों को जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए भी इस नंबर की जरूरत होगी. निगम इस नंबर को आधार कार्ड जैसे प्रयोग करेगा. मंगलवार को नगर निगम के राजस्व बैठक में इसका निर्णय लिया गया. नगर आयुक्त अभिषेक सिंह ने बताया कि इस तरह के नियम से शहर के लोग निगम में होल्डिंग टैक्स जमा करेंगे. इसके अलावा जिन्होंने प्रोपर्टी टैक्स रिटर्न (पीटीआर) फाइल नहीं किया, उनको भी पीआईडी नंबर लेने के लिए पीटीअार फाइल करना होगा.

ये भी पढ़े: बिहार TET का रिजल्ट एक सप्ताह के भीतर जारी कर देगा शिक्षा विभाग

सिर्फ 29 को बंद रहेगा काउंटर:

दशहरा के दौरान सिर्फ 29 सितंबर को होल्डिंग काउंटर बंद रहेगा. इसके अलावा 30 सितंबर से सभी काउंटर सामान्य रूप से चालू रहेंगे.

शुक्रवार से 1.12 लाख लोगों को जायेगा एसएमएस

नगर निगम शुक्रवार से 1.12 लाख लोगों को होल्डिंग टैक्स भरने के लिए एसएमएस करेगा. इसके लिए दूर संचार विभाग से डाटा मंगवाया गया है. एसएमएस में तय तारीख के भीतर होल्डिंग टैक्स भरने को कहा जायेगा.
अगर टैक्स नहीं भरता जाता है. तो निगम की ओर से लोगों को नोटिस भेजी जायेगी. इसके अलावा पीटीअार फाइल करने के लिए भी एक अक्तूबर से अभियान चलाया जायेगा. गौरतलब है कि शहर में 2.24 लाख होल्डिंग निगम क्षेत्र में होने के बावजूद 1.12 लाख लोग होल्डिंग टैक्स जमा नहीं करते है.

डेबिट व क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने की सुविधा :

नगर निगम अपने सभी कर संग्राहकों को पॉस मशीन देने जा रहा है.
इसमें डेबिट व क्रेडिट कार्ड से पेंमेंट करने की सुविधा होगी. नगर आयुक्त ने बताया कि आने वाले समय में हम लोग होल्डिंग टैक्स को पूर्ण रूप से ऑनलाइन करने की पहल कर रहे है. इसके अलावा शहर के आठ नागरिक सुविधा केंद्र पर लोगों को ऑन लाइन होल्डिंग टैक्स भरने की जानकारी व सुविधा दी जायेगी.
ये भी पढ़े: अच्छी ख़बर : बिहार के राज्यकर्मियों को भी केंद्र की तर्ज पर भत्ता, राज्य कैबिनेट में सौंपी रिपोर्ट

Facebook Comments