पीएनबी फ्रॉड

thebiharnews-in-pnb-fraud-cbi-detained-gitanjali-vice-president-vipul-chitalia
पीएनबी ने करीब साढ़े ग्यारह हजार करोड़ के घोटाले की जानकारी दी थी। अब यह रकम बढ़कर 12,672 करोड़ हो गई है।

पीएनबी घोटाले में सीबीआई ने मंगलवार को गीतांजलि ग्रुप के वाइस प्रेसिडेंट (बैंकिंग ऑपरेशंस) विपुल चितालिया को हिरासत में लेकर पूछताछ की। उसे बैंकॉक से लौटते ही एयरपोर्ट पर हिरासत में लिया गया। घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी देश से बाहर हैं। पहले करीब साढ़े बारह हजार करोड़ के फ्रॉड की बात सामने आई थी। बाद में बैंक ने कहा कि 1300 करोड़ का एक्स्ट्रा ट्रांजैक्शन भी हुआ। अब यह रकम बढ़कर 12,672 करोड़ हो गई है।

सीबीआई ने अब तक 198 लोकेशन पर मारे छापे

  • 14 फरवरी को सीबीआई ने पहली एफआईआर नीरव मोदी, उसकी पत्नी अमी, भाई निशाल और नीरव के मामा मेहुल चौकसी के खिलाफ दायर की थी। मोदी, उसकी फैमिली और चौकसी जनवरी में ही देश छोड़कर चले गए थे।
  • 15 फरवरी को चौकसी के गीतांजलि ग्रुप के खिलाफ सीबीआई ने दूसरी एफआईआर दर्ज की। इसमें गीतांजलि द्वारा 4886.72 करोड़ के फ्रॉड की बात कही गई।
  • अब तक इस मामले में सीबीआई ने देश में 198 लोकेशन पर मारे गए छापे में 6 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त की है और 18 लोगों को गिरफ्तार किया है।

ये भी पढ़े : रोटोमैक पेन के मालिक ने इस बैंक को लगाया 800 करोड़ का चूना

सोमवार को 4 लोगों को अरेस्ट किया गया

  • सोमवार को सीबीआई ने बैंक के जनरल मैनेजर (ट्रेजरी) एसके चंद से पूछताछ की।
  • फायरस्टार के प्रेसिडेंट (फाइनेंस) विपुल अंबानी समेत 6 आरोपी सीबीआई की स्पेशल कोर्ट में पेश किए गए। कोर्ट ने उन्हें 19 मार्च तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया। विपुल अंबानी रिलायंस ग्रुप के प्रमुख मुकेश अंबानी का चचेरा भाई है।

कब पुलिस कस्टडी में भेजा गया था विपुल अंबानी?

  • सीबीआई ने 20 फरवरी को फायरस्टार के प्रेसिडेंट (फाइनेंस) विपुल अंबानी, सीनियर एग्जीक्यूटिव अर्जुन पाटिल, असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव कविता मनकिकर, नक्षत्र के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर कपिल खंडेलवाल, मैनेजर नितेन शाही, जनरल मैनेजर राजेश जिंदल को गिरफ्तार किया।
  • 21 फरवरी को विपुल अंबानी समेत अन्य आरोपियों को मुंबई में स्पेशल सीबीआई कोर्ट में पेश किया गया। यहां से इन्हें 5 मार्च तक के लिए पुलिस कस्टडी में भेजा गया था।

नीरव-मेहुल के खिलाफ गैर-जामनती वारंट

  • मुंबई की स्पेशल कोर्ट ने 3 फरवरी को नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किए। नीरव के वकील ने इसे हाईकोर्ट में चुनौती देने की बात कही।
  • वहीं, नीरव ने एनफोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ईडी) को मेल से जवाब भेजा। उसने लिखा, ”जिस तेजी से मुझ पर कार्रवाई की गई, लगता है कि अफसरों ने मेरे भाग्य का फैसला पहले ही तय कर लिया। कानून के हिसाब से मेरे जवाब पर विचार नहीं किया।”
  • बता दें कि ईडी ने नीरव को मेल कर जांच में शामिल होने के लिए भारत आने के लिए कहा है।

क्या है पीएनबी घोटाला?

  • पीएनबी ने पिछले दिनों सेबी और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को करीब साढ़े ग्यारह हजार करोड़ रुपए के घोटाले के जानकारी दी। यह मुंबई की ब्रेडी हाउस ब्रांच में हुआ। 2011 से 2018 के बीच हजारों करोड़ की रकम 297 फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (LoUs) के जरिए विदेशी अकाउंट्स में ट्रांसफर की गई।
  • पीएनबी ने हाल ही में सीबीआई को बैंक में 1300 करोड़ के नए फ्रॉड की जानकारी दी थी। यह मेहुल चौकसी की कंपनी गीतांजलि जेम्स से जुड़ा है। इस तरह पीएनबी फ्रॉड 12,672 करोड़ हो गया है।

ये भी पढ़े : PNB घोटालाः जानिए कैसे हुआ इस घोटाले का खुलासा

 

Facebook Comments