railway-tte

रेलवे की पहल: चलती ट्रेन में हो कोई भी परेशानी, तुरत बताएं TTE को

रेलवे यात्रियों की सुविधाओं को लेकर सजग है। नई व्यवस्था के तहत यदि आपको चलती ट्रेन कोई परेशानी है तो उसकी सूचना बोगी में तैनात टीटीई को दे सकते हैं। टीटीई सीधे यात्रियों की शिकायतों को रेलवे कंट्रोल रूम को भेज देगा। अगले स्टेशन तक ट्रेन पहुंचने पर आपकी समस्या का समाधान कर दिया जाएगा।

टीटीई को क्लोज यूजर ग्रुप (सीयूजी) मोबाइल नंबर मुहैया कराया जायेगा

इसको लेकर रेलवे बोर्ड ने सभी रेल जोन को निर्देश दिया है कि अब टिकट चेकिंग में तैनात टीटीई को क्लोज यूजर ग्रुप (सीयूजी) मोबाइल नंबर मुहैया कराया जायेगा। टिकट चेकिंग में लगे टीटीई को सीयूजी नंबर मिलने के बाद रनिंग ट्रेनों की समस्या ऑनस्पॉट सुलझायेंगे, अगर ऑनस्पॉट समस्या सुलझने वाली नहीं है, तो वे अगली स्टेशन के अधिकारियों को सूचना देंगे, ताकि यात्रियों की समस्या का तत्काल निदान किया जा सके।
बता दें कि रेल यात्रियों को स्टेशन से लेकर रनिंग ट्रेनों में खान-पान, सुरक्षा व साफ-सफाई से संबंधित शिकायतें है, तो रेलवे प्रशासन ने अलग-अलग एसएमएस नंबर व ट्विटर एकाउंट जारी किया है। इसके बावजूद यात्रियों की समस्याओं का निदान निर्धारित समय पर नहीं किया जाता है।
दरअसल, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने पिछले दिनों दौरा कर ट्रेनों में होने वाली परेशानियों का जायजा लिया था। उन्होंने पाया कि चलती ट्रेन में यात्रियों के सबसे नजदीक टिकट निरीक्षक होते हैं। यदि उन तक समस्या पहुंचे तो जल्द निदान हो सकता है। इसके बाद उन्होंने टीटीई को नई जिम्मेदारी सौंप दी।

यात्रियों की परेशानियां  

रेल अधिकारियों की मानें तो टिकट चेकिंग स्टाफ ट्रेन में यात्रियों से सीधे संपर्क में रहता है। ट्रेन में कोई दुर्घटना, आग लगने, तबीयत खराब होने, सामान चोरी होने, छेड़खानी अथवा दुव्र्यवहार होने की घटना यात्री अगले स्टेशन के आने पर ही दे पाते हैं, ऐसे में समस्या का फौरी समाधान नहीं हो पाता। टीटीई को इसकी जानकारी होगी तो वह तत्काल कंट्रोल रूम को इसकी सूचना दे देंगे।अगले स्टेशन में पर समस्या निदान हो सकेगा।

टीटीई ऐसे देंगे सूचना 

टीटीई को रेलवे की ओर से सीयूजी (क्लोज्ड यूजर ग्रुप) नंबर दिया जाएगा जो पूरे देश में रेलवे के नंबरों पर मुफ्त बात कराएगा। इसके लिए उन्हें हर महीने 300 रुपये का टॉकटाइम और इंटरनेट सेवा भी दी जाएगी। टीटीई को यदि ट्रेन में कोई संदिग्ध गतिविधि दिखती है, जैसे चाइल्ड या ह्यूमन ट्रैफिकिंग, विस्फोटक आदि तो इसकी जानकारी भी वह तत्काल आरपीएफ व जीआरपी को दे सकेंगे।
निदेशक पैसेंजर मार्केटिंग शेली श्रीवास्तव सभी जोन के मुख्य वाणिज्य प्रबंधक को आदेश की प्रति भेज दी है। शीघ्र ही इसका अनुपालन होना है।
ये भी पढ़े : ट्रैक पर काम कर रहे थे 40 गैंगमैन, तेज गति से ट्रेन आते देख कूदे नदी में

मुख्य जन संपर्क अधिकारी, पूर्व मध्य रेल, राजेश कुमार ने कहा-

यात्री सुविधा के क्षेत्र में रेलवे ने अहम फैसला लिया है। चलती ट्रेन में यात्रियों को होने वाली परेशानियों से निजात टिकट निरीक्षक ही दिलाएंगे। इसके लिए सभी टिकट निरीक्षकों को सीयूजी नंबर देने का निर्णय लिया है।
-राजेश कुमार, मुख्य जन संपर्क अधिकारी, पूर्व मध्य रेल
Facebook Comments