Rajdhani express will run from katihar to new delhi via saharsa

अच्छी ख़बर : कटिहार से दिल्ली वाया सहरसा दौड़ेगी राजधानी, मंत्रालय की हरी झंडी

कटिहार के रेल उपभोक्ताओं को वीआईपी ट्रेन का एक और तोहफा मिल सकता है। रेल प्रशासन की मांग पर रेल मंत्रालय ने इस रूट से गुजरनेवाली चौथी राजधानी अगरतला से आनंद विहार के परिचालन को हरी झंडी दे दी है। हालांकि यह कब से चलेगी यह अभी स्पष्ट नहीं है। पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों के उपभोक्ताओं ने इस संबंध में कई बार स्थानीय जनप्रतिनिधियों से पत्राचार भी किया है। पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के सीपीटीएम आरके सिंह ने एक नई राजधानी ट्रेन चलाये जाने की घोषणा की है।

कटिहार जंक्शन से अभी तीन राजधानी एक्सप्रेस चलती है। 12235 नम्बर की गुवाहाटी नई दिल्ली राजधानी शुक्रवार को चलती है। वहीं 12435 नम्बर की डिब्रूगढ़ नई दिल्ली राजधानी मंगलवार व शनिवार को चलायी जाती है। जबकि 12423 नम्बर की राजधानी डिब्रूगढ़ नई दिल्ली के बीच रोज चलती है। इन तीनों राजधानियों का रूट वाया एनजेपी कटिहार बरौनी ही है, फलस्वरूप यहां के यात्री इस ट्रेन का लाभ लेते आ रहे हैं।

Saharasa Junction : The Bihar News
Saharasa Junction : The Bihar News

सहरसा होकर जाएगी राजधानी
आनेवाले समय में अगरतला से आनंद बिहार के बीच चलनेवाली राजधानी इस रूट की सबसे लम्बी दूरी की राजधानी होगी। रेल सूत्रों की मानें तो  पूर्वोत्तर क्षेत्र को देश की राजधानी से जोड़ने के उद्देश्य से इस ट्रेन का परिचालन किया जा सकता है। अगरतल्ला का नहरालागुन देश के पूर्वी छोर पर अंतिम स्टेशन होगा जहां से यह ट्रेन चलेगी और मणिपुर, असम, पश्चिम बंगाल, बिहार, यूपी होते दिल्ली जाएगी। कटिहार मंडल में इस ट्रेन का रूट एनजेपी से कटिहार, पूर्णिया, सहरसा मानसी फिर बरौनी की ओर होगा।

बोले अधिकारी
वरीय वाणिज्य प्रबंधक सह सूचना अधिकारी बीके मिश्रा ने बताया कि अगरतला आनंद बिहार राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन प्रस्तावित है लेकिन अभी तिथि निर्धारित नहीं है। कटिहार सिलीगुड़ी रेलखंड पर पूरी तरह रेल सेवा बहाल होने के बाद ट्रेन जल्द चलायी जा सकती है जिससे पूर्णिया, बनमनखी, सहरसा खगड़िया आदि जिले के रेल यात्री भी लाभान्वित होंगे।

Facebook Comments