WhatsApp लाया नया Delete for Everyone

thebiharnews-in-recall-messages-you-have-sent-by-mistakeक्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि जो संदेश किसी को नहीं भेजना चाहते थे, वह अनायास ही चला गया हो? या किसी दूसरे के लिए लिखा संदेश कहीं और चला गया हो? अब ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं है। लंबे इंतजार के बाद वाट्सएप ने ‘रिकॉल या रिवोक मैसेज’ फीचर को लांच कर दिया है।

संदेश भेजते हुए यह फीचर आपको इत्मीनान की स्थिति में रखेगा। किसी के पास गलती से संदेश चला भी गया तो आप उसे तुरंत मिटा सकेंगे। मतलब यह कि सेंड मैसेज को अनसेंड किया जा सकेगा। नया फीचर एंड्रॉयड, आइओएस व विंडोज फोन के सभी यूजर्स को उपलब्ध होगा।

ozone-infomedia-website-designing-offerवाट्सएप के संबंध में जानकारी देने वाले ट्विटर हैंडल ‘वाबेटाइंफो’ के अनुसार दुनिया में अभी इस फीचर को धीरे-धीरे लाया जा रहा है। दुनिया भर में वाट्सएप यूजर्स की संख्या लाखों में है। ऐसे में नए फीचर को हर देश तक पहुंच पाने में कुछ समय लगेगा।

ये भी पढ़े : अपनी निजी व्हाट्सएप चैट को महज चंद स्टेप्स में इस तरह करें हाइड…

इमेज व वॉयस मैसेज भी मिटाए(डिलीट) जा सकेंगे

इसकी खास बात यह होगी कि यूजर उसी चैट के संदेश को वापस ले सकेंगे जिसमें दोनों ही ओर अपेडेटेड वर्जन का इस्तेमाल किया जा रहा होगा। दूसरे शब्दों में यह तभी काम करेगा जब भेजने व पाने वाले दोनों रिकॉल फीचर को प्रभावी कर चुके होंगे। इससे न सिर्फ टेक्स्ट बल्कि जीआइएफ, इमेज व वॉयस मैसेज भी मिटाए(डिलीट) जा सकेंगे।

संदेश मिटते ही ‘मैसेज डिलिटेड’ लिखा आ जाएगा। हां, यह सब संदेश भेजने के सात मिनट के अंदर ही करना होगा। इस अवधि में ही आपको अपने मैसेज को रिकॉल करना होगा। इस समय सीमा के बाद संदेश रिकॉल या डिलीट नहीं हो सकेगा। वहीं अगर आप किसी संदेश को कोट कर जवाब भेजते हैं तो यह रिकॉल नहीं होगा। वैसे रिकॉल की पूरी प्रक्रिया के संबंध में वाट्सएप की ओर से कुछ नहीं बताया गया है लेकिन अलग-अलग वेबसाइटों पर उपलब्ध सूचनाओं के अनुसार यह ‘जीमेल अनडू’ की तरह काम करेगा। जीमेल में जैसे ही आप ‘इनैबल अनडूसेंड’ पर क्लिक करते हैं, उसपर सही का निशान लग जाता है। इससे भेजा गया मेल वापस आ जाता है।

ये भी पढ़े : व्हाट्सएप में जल्दी शुरू हो सकता है ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर

 

Facebook Comments