patna-bihar-Reliance-Communications-decides-to-discontinue-voice-call-service-from-December-1-the-bihar-news

1 दिसंबर से वॉयस कॉल सर्विस बंद करने का फैसला

रिलायंस कम्‍युनिकेशन ने अपने पुराने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। कंपनी अगले महीने से वॉयस कॉल सर्विस बंद करने का फैसला लिया है। शनिवार को टेलिकॉम रेग्युलेटर ट्राई ने ये जानकारी दी है। ट्राई के मुताबिक आरकॉम ने अपने कस्‍टमर्स को वॉयस कॉल बंद करने से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां दी हैं। ट्राई ने आरकॉम को अपने कस्‍टमर्स के किसी भी पोर्टेबिलटी रिक्वेस्ट को अनदेखी नहीं करने का आदेश दिया है। ट्राई ने सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स से 31 दिसंबर 2017 तक आरकॉम ग्राहकों के ऐसे आवेदन स्‍वीकार करने के लिए भी कहा है।

दूसरे नेटवर्क पर जा सकते हैं ग्राहक

ट्राई ने कहा कि RCom के ग्राहक 1 दिसंबर तक दूसरे नेटवर्क पर जा सकते हैं। आरकॉम की तरफ से ट्राई को दी सूचना में कहा गया है वह फिलहाल 8 टेलीकॉम सर्किल आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्‍ट्र, उत्‍तर प्रदेश पूर्व और पश्चिम, तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल में 2G और 4G सर्विस मुहैया करा रही है। ट्राई ने सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स को दिए निर्देश में कहा है कि रिलायंस कम्युनिकेशन ने 31 अक्‍टूबर 2017 को उसे यह जानकारी दी थी कि आरसीएल (रिलायंस कम्‍यूनिकेशंस लिमिटेड) अपने ग्राहकों को केवल 4G डाटा सर्विस ही उपलब्‍ध कराएगी।
place-your-ads-here-TBN-the-bihar-news

4 जी सेवा मुहैया कराएगी कंपनी

कंपनी ने ट्राई को जानकारी दी कि रिलायंस कम्युनिकेशन दिल्‍ली, राजस्‍थान, उत्‍तर प्रदेश पश्चिम, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, गुजरात और कोलकाता में 4G सर्विस मुहैया कराने के लिए सिस्‍टेमा श्‍याम टेलीसर्विसेस के सीडीएमए नेटवर्क को अपग्रेड करेगी, जिसका इसके साथ विलय हो चुका है।

कर्ज के बोझ में कंपनी

रिलायंस कम्‍युनिकेशंस फिलहाल 44 हजार करोड़ रुपए के कर्ज के बोझ के तले दबी हुई है। कंपनी के अनुसार, वह कर्ज में कमी लाने के लिए ये फैसला की है। कंपनी की टॉवर बिजनेस और रियल एस्‍टेट बिजनेस का कुछ हिस्‍सा बेचकर पैसे जुटाने की योजना है। इसके अलावा स्‍पेक्‍ट्रम ऑप्टिमाइजेशन से कुछ पैसा बचाने का भी फैसला किया गया है।गौरतलब है कि रिलायंस कंपनी को लगातार तीसरी तिमाही में नुकसान हुआ है। RCom को पहले तिमाही के दौरान 1,210 करोड़ रुपए का कंसॉलिडेटेड घाटा हुआ, जबकि जून, 2016 में समाप्त क्वार्टर के दौरान उसे 90 करोड़ का नुकसान हुआ।

ये भी पढ़े: आरकाॅम की डूबती नैया को बचाने के लिए अनिल अंबानी ने पेश की नयी स्कीम

Facebook Comments