दुनियाँ की सबसे छोटी लड़की ज्योति आमगे

thebiharnews-in-smallest-woman-in-the-world-jyoti-amgeकौन है दुनियां की सबसे छोटी लड़की, क्या नाम है दुनियां की सबसे छोटी लड़की क्या, क्या है दुनियां की सबसे छोटी लड़की से जुड़े रोचक तथ्य। इन सब प्रश्नों के ऊपर ही आधारित हैं हमारी आज की यह पोस्ट। पढ़े और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले।

दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति आमगे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज करा चुकी हैं। आज वह किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। 16 दिसंबर 1993 को नागपुर में जन्‍मीं ज्‍योति आज ग्रेजुएशन कंप्‍लीट कर चुकी हैं। ज्‍योति आमगे अपने कद को लेकर काफी कॉन्‍फीडेंशियल हैं। उनके सपने भी काफी बड़े हैं। आइए जानें ज्‍योति आमगे के जीवन से जुड़ी ये खास 10 बातें…

1. वजन 5.5 किलो

ज्‍योति आमगे नागपुर के किशन आमगे और रंजना आमगे की बेटी हैं। वह महज2.8 सेंटीमीटर यानि की 2 फुट 0.6 इंच की हैं। इनका वर्तमान में वजन मात्र 5.5 किलोग्राम है।

2. एकोंड्रॉप्लासिया बीमारी

ज्‍योति एकोंड्रॉप्लासिया नामक हड्डियों की बीमारी की वजह से पीड़ित हैं। यह बीमारी उन्‍हें जब 5 साल की थीं तब हो गई थी। कई डाक्‍टरों को दिखाने और उपचार के बाद उनकी लंबाई में कोई फर्क नहीं आया।

ये भी पढ़े : आपके पास है दो रुपए का सिक्का तो लखपति बन सकते हैं आप!

3. आत्‍मविश्वास से भरी

thebiharnews-in-smallest-woman-in-the-world-jyoti-amge-friendsज्‍योति को कभी अपनी लंबाई को लेकर मायूसी नहीं हुई। हालांकि यह सच है कि वह बचपन में जहां भी जाती थी लोग उन्‍हें काफी ध्‍यान से देखने लगते थे। इस सबके बावजूद ज्‍योति आत्‍मविश्वास से भरी रहती थीं।

4. उनके हिसाब से चीजें

जब ज्‍योति आमगे एक टीन एजर की तरह नागपुर के स्‍कूल में पढऩे गई तो वहां पर उनके हिसाब से सारे अरेजमेंट किए गए। उनकी ड्रेस, चेयर, डेस्‍क, सारी चीजें अलग से बनवाई गई थीं। उनके बर्तन और बिस्‍तर भी उनके हिसाब से ही हैं।

5. ब्रिगेट जार्डन हुईं पीछे

ज्‍योति आमगे की लंबाई उनके लिए काफी अच्‍छी साबित हुई। ज्‍योति 18 वें बर्थडे पर दुनिया की सबसे छोटी महिला का घोषित हो चुकी हैं। उन्‍होंने अमेरिका की 6.7 सेंटीमीटर की ब्रिगेट जार्डन को पीछे छोड़ दिया था।

ये भी पढ़े : भारत में एक ‘दिलवाला’ अस्पताल, जहां मुफ्त में होता है दिल का इलाज

6. बॉलीवुड में सपना

thebiharnews-in-smallest-woman-in-the-world-jyoti-amge1दुनिया की सबसे छोटी महिला का दर्जा पाने के बाद ज्‍योति का सपना है कि वह बॉलीवुड में सलमान, शाहरुख और अमिताभ जैसे स्‍टार्स के साथ काम करें। इसके अलावा वह कटरीना के साथ भी काम करना चाहतीह हैं।

7. रिएलिटी शो में भी

ज्‍योति पर 2009 में एक डॉक्यूमेंट्री बॉडी शॉकः टू फुट टॉल टीन भी बन चुकी हैं। इसके अलावा वह छोटे पर्दे पर एक चर्चित रिएलिटी शो में भी गेस्ट सदस्य के रूप में नजर आ चुकी हैं।

8. समाजसेवा की भावना

ज्‍योति ने साल 2012 में राज ठाकरे की सेना को ज्‍वाइन किया था। वह समाज सेवा की भावनाओं से हमेशा लबरेज रहती हैं। इतना ही ज्‍योति ने यह साबित कर दिया कि शारीरिक कमजोरी से जिंदगी नहीं रूकती है।

9. अमेरिकन हॉरर स्टोरी

thebiharnews-in-smallest-woman-in-the-world-jyoti-amge-schoolज्‍योति आमगे अमेरिकन हॉरर स्टोरी में काम कर चुकी हैं। 13 अगस्‍त 2014 को वह इसके चौथे सीजन में नजर आ चुकी हैं। इस शो में ज्‍योति आमगे ने काफी अच्‍छा काम किया था और फेमस भी हुई थीं।

10. ये हैं वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

ज्योति आमगे सभी बड़े कार्यक्रमों एक सेलिब्रेटी की तरह जाती हैं। विश्व की सबसे छोटे कद की महिला के रूप में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के अलावा उनका नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो चुका है।

ये भी पढ़े : इस महिला की बॉडी देख लोग इन्हें कहते हैं ‘लेडी हल्क’

Facebook Comments