12-resolutions-of-12-month

12 महीने के ये 12 संकल्प लाइफ को बनाएंगे हेल्दी

नए साल के क्या संकल्प होंगे? हेल्दी लाइफ स्टाइल के लिए आने वाले 12 महीनों में आपको क्या -क्या बदलाव लाने होंगे? इस सब बातों के लिए आपको एक ही दिन में पूरा प्लान बनाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि इससे बेहतर यह होगा कि आप हर महीने अपने रूटीन में थोड़ी बदलाव करते रहें। तो आइए जानते हैं कि किस प्रकार से हम छोटे-छोटे बदलावों से अपनी लाइफ आसान बना सकते हैं-
1 -जनवरी में खाने की आदत को सरल करें
इस महीने की शुरुआत आप अपनी किचन की सफाई करने से कर सकते हैं। अपने किचन से वो सारा सामान बाहर निकाल दें जिसमें ज्यादा नमक या ज्यादा चीनी है। कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर ब्रियन वानसिंक ने अपनी एक किताब ‘हम जितना सोचते हैं उससे ज्यादा क्यों खाते हैं’  में लिखा है कि है कि हमारा दिमाग आसान रास्ता चुनता है। हमें किचन में जो दिख जाता है वही हम खा लेते हैं। इतना ही नहीं हमें भूख भी न लगी हो तो सामने खाना दिखने पर भी खा जाते हैं। ऐसे में डाइट को संतुलित बनाने के लिए चाहिए कि हम अपनी किचन में वही चीजें रखें जो हमारी सेहत खराब न करें। इसलिए किचन से जंक फूड आदि हटा देना चाहिए।
2- फरवरी में देखें कि व्यायाम के लिए समय कब निकाला जा सकता है
दिन में ऐसा कोई भी समय नहीं होता जिसमें आपकी शरीर में मौजूद कैलोरी आसानी से बर्न हो सकें। इसके लिए तो एक ही उपाय है और वह है एक्सरसाइज। जब भी आप व्यायाम के लिए समय निकाल सकें वही समय आपके लिए बेहतर होगा, ऐसा कहना है फिटनेस फर्स्ट के फिटनेस मैनेजर दीपक रावत का। अपनी व्यस्त दिनचर्या में आप जब भी, चाहे सुबह हो या शाम का वक्त व्यायाम के लिए निकाल पाएं वही ठीक रहेगा।

 

ये भी पढ़े: अगर आप रोज पीते हैं चाय तो यह खबर आपके लिए है
Facebook Comments