things-you-should-never-share-on-social-media | The-Bihar-News

सोशल मीडिया लोगों की जिंदगी पर हावी होता जा रहा है. फेसबुक पर ‘चेकिंग इन’ के जरिए दुनिया भर के लोग यह जान जाते हैं कि आप कहां हैं. हालांकि, आप कभी यह नहीं जान पाते हैं कि कौन आपकी सोशल मीडिया एक्टिविटी को देख या ट्रैक कर रहा है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं वो चीजें जो आपको सोशल मीडिया पर शेयर नहीं करना चाहिए.

अपनी जन्मतिथि– अगर आपको लगता है कि फेसबुक पर अपनी पूरी जन्मतिथि देने से कोई समस्या नहीं होगी तो आप गलत हैं. कई लोग अपने एक या एक से अधिक अकाउंट के पासवर्ड के रूप में अपनी जन्मतिथि का इस्तेमाल करते हैं. जब आप ऑनलाइन अपनी जन्मतिथि का खुलासा करते हैं तो आपकी यह जानकारी हैकर्स को फायदा पहुंचा सकती है.

अपनी लोकेशन– सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी लोकेशन शेयर करना आपको नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में कोई भी कोई आसानी से यह जान सकता है कि आप मौजूदा समय में कहां हैं. कई मायने में लोकेशन साझा करके आप अपनी मुश्किल बढ़ा रहे होते हैं.

अपना फोन नंबर– सोशल मीडिया साइट्स, खासतौर से फेसबुक आपको अपना फोन नंबर साझा करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. अगर आप ऐसा करना भी चाहते हैं तो आप अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स में ‘ओनली मी’ करके ऐसा कर सकते हैं. ऐसे में कोई दूसरा व्यक्ति आपका मोबाइल नंबर नहीं जान पाएगा.

अपना पता– ऑनलाइन अपने एड्रेस को शेयर करने का कोई तुक नहीं बनता है. ऐसा करके आप निश्चित रूप में अपने लिए संभावित जोखिम खड़ा करते हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से एड्रेस लेकर कोई भी व्यक्ति आप तक पहुंच बना सकता है.

छुट्टियों से जुड़ा प्लान– अगर आप छुट्टियां मनाने के लिए यूरोप या देश में ही किसी जगह पर जा रहे हैं और अपना प्लान सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं तो ऐसा करने से बचें. अपने वैकेशन प्लान का खुलासा करके शरारती तत्वों को इस बात की जानकारी दे रहे हैं कि आप घर पर नहीं हैं. बेहतर है कि आप छुट्टियां मनाकर ही फोटो पोस्ट करें.

ऐसी कोई भी चीज जो आप साझा न करना चाहें– मान लीजिए कि आप किसी कॉलेज रीयूनियन में गए और वहां आपने ज्यादा ड्रिंक कर ली. आपके किसी दोस्त ने आपकी फोटो ले लीं और उसे फेसबुक या इंस्ट्राग्राम में डाल दिया. ऐसे में आपकी फ्रेंड लिस्ट के सारे दोस्त उन फोटोज को देख लेंगे, उसमें कई ऐसे लोग भी होंगे, जिन्हें आप अपनी फोटो नहीं दिखाना चाहते होंगे.

Facebook Comments