मोबाइल नंबर के बाद ड्राइविंग लाइसेंस से भी लिंक होगा आधार

thebiharnews-in-aadhaar-to-be-linked-with-driving-licenseआधार कार्ड की महत्ता को और अधिक बनाने के लिए सरकार ने आधार कार्ड को जरुरी कागजात से लेकर सरकारी कामों में जोड़ने के फैसलों पर जोर दे रही है अभी तक आपका आधार नंबर सिर्फ बैंक खाते मोबाइल नंबर और पैन कार्ड से लिंक होने के बाद अब ड्राइविंग लाइसेंस से भी लिंक कराना होगा। यह जानकारी केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दी। हालांकि उन्होंने अभी यह नहीं बताया कि आधार को कब तक ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक करा दिया जाएगा या इसकी समय सीमा क्या होगी।

लाइसेंस के फर्जीवाड़े पर लगेगी रोक

रविशंकर प्रसाद ने मीडिया को जानकारी दी कि सरकार आधार को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक कराने पर विचार कर रही है। इससे अवैध लाइसेंस या फर्जी लाइसेंस धारकों की पहचान की जा सकेगी। उन्होंने कहा कि मनी लॉड्रिंग को रोकने के लिए पैन को आधार से लिंक कराया गया। इसी प्रकार यदि आधार को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक कर दिया गया तो तो लाइसेंस के फर्जीवाड़े पर रोक लगाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि आधार कार्ड एक डिजिटल आइडेंटिटी है। डिजिटल गवर्नेंस अच्छा शासन होता है।

ये भी पढ़े: Paytm लेकर आ रहा है रुपे डेबिट कार्ड, मिलेगा 2 लाख..

शराबियों पर कसेगा शिकंजा

उन्होंने कहा लाइसेंस के फर्जीवाड़े पर रोक लगाने के साथ यह शराबी ड्राइवरों के बारे में भी पता लगाने में मदद मिलेगी और उनपर काईवाई करने करने में मदद मिलेगी।

आधार को इन चींजों से लिंक कराना जरूरी है

इससे पहले सरकार आधार को बैंक खाते, पैन कार्ड और मोबाइल नंबर से लिंक करना अनिवार्य बना चुकी है। इसलिए आपको सलाह है कि यदि अभी तक आपने अपने आधार को पैन से लिंक नहीं कराया हो जरूर करा लें।

ये भी पढ़े: ज़रूरी ख़बर : आधार से लिंक करा लें अपना मोबाइल नंबर, वरना हो सकता डिएक्टिवेट