50 किलो वजन का स्वर्ण कलश

मंदिर का शिखर, जो कमल दल आकृति समान है, के ऊपर एक बड़ा लगभग 50 किलो वजन का स्वर्ण कलश लगा है. पास ही एक बड़ा और एक छोटा स्वर्ण ध्वज दर्शनीय है। इस प्राचीन मंदिर का मंडप 58 वर्ग फुट के घेरे में है और आठ पंक्तियों में चार-चार संयुक्त स्तंभ पर मंदिर टिका हुआ है। मंदिर के विशाल मंडप के बीचो-बीच कल्याणी माता की एक पत्थर मूर्ति देखी जा सकती है। इसी के ऊपरी भाग में एक विशाल घंटा टंगा है जिसे नेपाल के रंजीत पांडे ने दान किया था। मंदिर में अनेक टांगे हैं जिनमें मंदिर की उद्धारिका अहिल्याबाई का बड़ा चित्र भी लगा हुआ है। मुख्य मंदिर के दाहिने और सूर्य घड़ी बड़ा ही आकर्षक और अनूठा है।

विष्णुपद मंदिर अपनी स्तापत्य कला की छटा बखेरता यहाँ हर आने वाले को आत्मविश्वास करता है। मंदिर निर्माण की इंडो आर्यन शैली और अंशतः द्रविड़ शैली का मिश्रित रूप के लिए नक्काशीदार शिलाखंडों से निर्मित इस मंदिर की बाहरी और आंतरिक रचना नयनवीराम है जो भव्य विशाल और कलात्मक प्रतीत होता है।

चरण चिन्ह के दर्शन के लिए दूर-दराज से आते हैं श्रद्धालु

thebiharnews_in_gaya_vishnu_footविष्णुपद मंदिर दर्शन का सबसे सरल पक्ष है यहां का श्रृंगार। यहां रात्रि में चरण चिन्ह का दर्शन अपने आप में विचित्र अनुभव है, जिसमे मुख्यतः शंख, चक्र, ध्वज, अंकुश, कलावृक्ष, कमल, चंद्रमा और तिल जो प्रमुख है। चरण चिन्ह के ठीक ऊपर 12 को नियुक्त चांदी छत्र है। जिसे विष्णु भगवान का दशावतार रूप माना जाता है।

Facebook Comments