TBN-Patna-preparation-of-bihar-budget-the-bihar-news

बिहार बजट की तैयारी शुरू, पांच समूहों से ली जाएगी राय

बिहार: अगले वित्तीय वर्ष 2018-19 के केंद्रीय बजट को लेकर दिल्ली में 18 जनवरी को सभी राज्यों के वित्त मंत्रियों की बैठक केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली करेंगे। इस बैठक में उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी शामिल होंगे और बिहार का पक्ष रखेंगे।

वहीं, बिहार के अगले वर्ष के बजट की तैयारी भी शुरू कर दी गई है। इसको लेकर इसी माह पांच समूहों में अलग-अलग बजट पूर्व परिचर्चा होगी, जिसमें सभी क्षेत्रों के लोगों की राय ली जाएगी। इसकी तिथि जल्द घोषित होगी। इस बार बजट पूर्व परिचर्चा में पहली बार राज्य और केंद्र के लोकउपक्रमों के प्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाएगा, जिनमें नाबार्ड, एनटीपीसी, पुल निर्माण निगम, एनएचएआई, बुडको जैसे उपक्रम शामिल हैं।

पहले समूह में उद्योग, व्यवसाय, परिवहन, चार्टर्ड अकाउंटेंट, कंपनी सेक्रेटरी, रियल स्टेट के प्रतिनिधि, दूसरे समूह में कृषि, मत्स्य, सहकारी संस्थाएं, तीसरे में स्वास्थ्य प्रक्षेत्र के प्रतिनिधि, चौथे में केंद्रीय लोक उपक्रम और पांचवें समूह में राज्य के लोक उपक्रम के प्रतिनिधि भाग लेंगे। आम नागरिक भी बजट पर अपना सुझाव वित्त विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन अथवा विभाग के बजट शाखा में पत्र के माध्यम से दे सकते हैं।

ये भी पढ़े: फेसबुक में आया एक नया फीचर, क्या आपने देखा?

Facebook Comments